बच्चों के लिए माता पिता का अटैचमेंट

विलियम सियर्स बाल रोग विशेषज्ञ थे, जो सामान्य रूप से शिशुओं और बच्चों के लिए लगाव पेरेंटिंग की सिफारिश करने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन इस तरह का पेरेंटिंग हमेशा के लिए रहा है! अक्सर प्राकृतिक या सहज पेरेंटिंग के रूप में संदर्भित, अधिकांश स्वदेशी संस्कृतियां अपने बच्चों को इस तरह से बढ़ाती हैं।

तो लगाव पैरेंटिंग क्या है? और जब बच्चे की देखभाल करने की बात आती है तो इसका क्या मतलब है?

इसे सरल बनाने के लिए, यह जितना संभव हो उतना करीब रहने के बारे में है।

शिशुओं को सामान्य स्वस्थ बच्चों में विकसित होने के लिए लगाव की आवश्यकता होती है। युद्धग्रस्त देशों में अनाथालयों में किए गए हृदय विदारक अध्ययनों ने उन शिशुओं के भयानक प्रभावों को दिखाया है, जिनके पास आंखें बंद करके उनसे संपर्क करने के लिए एक महत्वपूर्ण वयस्क नहीं था।

सिर्फ दूध पिलाने और डायपर बदलने की तुलना में बच्चे की परवरिश करने के लिए बहुत कुछ है।

ज्यादातर इस बात से सहमत होंगे कि माँ के साथ बॉन्डिंग अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। हाल के वर्षों में पिताजी की भूमिका के बारे में गहराई से शोध नहीं किया गया है। लेकिन पिता की भागीदारी उतनी ही महत्वपूर्ण है, कुछ आप यहां पढ़ सकते हैं।

पैरेंटिंग और शिशुओं को संलग्न करने के लिए एक गाइड

यह कैसे काम करता है?

बच्चों के लिए अटैचमेंट पेरेंटिंग। बच्चों के लिए पेरेंटिंग इस आधार पर काम करती है कि शिशुओं को लगातार शारीरिक संपर्क की आवश्यकता होती है; बहुत युवा या समय से पहले के बच्चों की त्वचा के लिए अधिमानतः त्वचा। जिन शिशुओं को इस तरह से उठाया गया है, वे शांत, अधिक खुश हैं, और यह माना जाता है कि वयस्कों के रूप में अधिक संवेदनशील और सशक्त होना चाहिए। कई आदर्शों का उपयोग करके अपने बच्चों का पालन-पोषण करने वाले परिवार, परिवार में बहुत कम संघर्ष और अधिक सहकारी व्यवहार की रिपोर्ट करते हैं।

जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो आपके छोटे बच्चे को नौ महीने के लिए माँ के पेट के अंदर फँसा दिया गया है, उसके दिल की धड़कन को सुनकर, उसके पेट की आवाज़ सुनकर, बात करते हुए, पिताजी की आवाज़, संगीत इत्यादि सुनाई देती है। दर्दनाक - और अचानक उसे खिलाने और हर कुछ घंटों में cuddling के साथ अपने आप पर पूरी तरह से खुश होने की उम्मीद है। क्या आप सुरक्षा और आराम को याद नहीं करेंगे?

त्वचा स्पर्श

इसलिए अटैचमेंट पेरेंटिंग के पीछे विचार यह है कि जितना संभव हो माता-पिता बच्चे के लिए शरीर के निकट संपर्क को फिर से बनाएं। ऑस्ट्रेलिया और कई अन्य देशों में, कई अस्पताल अब समय से पहले बच्चों के लिए कंगारू देखभाल का उपयोग कर रहे हैं - इसलिए माँ या पिताजी अपनी त्वचा पर टी-शर्ट के नीचे बच्चे को टक करते हैं। बेबी पर अभी भी नजर रखी जा सकती है लेकिन ज्यादातर मामलों में, ये बच्चे अपने आप ही हमी-पालना में फंसे शिशुओं की तुलना में बेहतर करते हैं। इस तरह से देखभाल करने वाले बच्चे शरीर के तापमान को बेहतर बनाए रखते हैं, और उन्हें कम संक्रमण होता है, और शरीर का वजन जल्दी बढ़ता है।

अपने बच्चे को पास रखने का एक प्रभावी तरीका शिशु गोफन या वाहक का उपयोग करना है। इसका मतलब है कि त्वचा से संपर्क नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से बहुत अधिक माँ या पिताजी से संपर्क करें अगर एक पालना या बच्चे के बाउंसर में रखा जाए।

अपनी प्रकृति पर विश्वास रखें

युवा माताओं और डैड्स के साथ मुझे जो समस्याएं दिखाई देती हैं, उनमें से कई अक्सर होती हैं, क्योंकि वे खुद पर भरोसा नहीं करते हैं और अपने बच्चे में ट्यूनिंग करते हैं। अच्छी तरह से अर्थ वाले माता-पिता और दोस्त सलाह और सवालों के साथ नए माता-पिता पर बमबारी करते हैं - सबसे आम, क्या आपका बच्चा अभी तक रात में सो रहा है? शिशुओं को रात में सोने के लिए नहीं बनाया गया है! उनके छोटे ट्यूमर को ऊपर जाने की जरूरत है, उन्हें विकसित होने के लिए एक सुरक्षित आधार बनाने के लिए cuddles और आराम की आवश्यकता होती है।

पहले पांच साल

कई बच्चों और बच्चों के साथ मेरे अनुभव से पता चला है कि जो बच्चे रोमांचित होते हैं और खुश और संतुष्ट होते हैं, वे अक्सर उन माता-पिता के साथ होते हैं जो बहुत जुड़े होते हैं और बाहर रहते हैं। वे अक्सर अपने बच्चे को पहले रखना पसंद करते हैं, बजाय इसके कि बच्चे को सिर्फ फिट होने की उम्मीद है, बहुत सारे माता-पिता अपने बच्चों से प्यार करते हैं और चाहते हैं कि वे सफल और खुशहाल वयस्क बनें। लेकिन कई माता-पिता शुरुआती वर्षों के महत्व को पूरी तरह से कम करते हैं।

बच्चे के जीवन के पहले 5 वर्षों में किसी भी अन्य चरण की तुलना में अधिक प्रभाव पड़ता है। यदि आप धीरे-धीरे अच्छी तरह से अर्थ दोस्तों को बता सकते हैं कि वे अपनी सलाह खुद पर रखें और अपने छोटे से को ट्यून करें, तो मैं गारंटी देता हूं कि आपके पास एक अधिक खुशहाल बच्चा होगा। आराम करना और अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करना सीखना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

प्रत्येक परिवार को यह पता लगाना है कि आपके लिए क्या काम करता है, और कुछ माता-पिता के लिए, 24 घंटे के कुल शरीर के संपर्क को करना बहुत कठिन है। हालांकि, एक सामान्य मार्गदर्शक के रूप में, छोटा बच्चा, उन्हें जितना अधिक निकट संपर्क की आवश्यकता होती है। हर बच्चा अलग होता है और उसकी अलग-अलग ज़रूरतें होती हैं, इसलिए आपके बच्चे को इस तरह से बांधा जाना आसान हो जाएगा।

पहले कुछ हफ्तों में, माँ या पिताजी या शायद दादी के लिए हर समय बच्चे को पालना आसान होता है। एक बार पिताजी काम करने के लिए वापस चले जाते हैं, माँ के लिए प्रबंधन करना थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन ज्यादातर बच्चे वैसे भी गोफन में अधिक बसे होते हैं, इसलिए आप अभी भी बच्चे को लपेटने या गोफन में अपने छोटे से एक के साथ काम आदि कर सकते हैं।

कई माता-पिता अपने शिशुओं के साथ सह-नींद से सावधान रहते हैं, लेकिन आप उन्हें बिस्तर के सिर पर एक तकिया बाधा के साथ पॉप कर सकते हैं और आवश्यक होने पर थोड़ा आराम पेट करने के लिए तैयार बच्चे के साथ आराम कर सकते हैं। विशेष 3 पक्षीय पालना (यहां अमेज़ॅन पर एक उदाहरण है) जो बिस्तर से जुड़ते हैं, इसलिए बेबी बहुत करीब है लेकिन अपने स्वयं के अनुभाग में। यदि आप बिस्तर में अपने बच्चे को पाकर खुश नहीं हैं तो पहले कुछ महीनों के लिए शायद उसे बिस्तर के करीब रखें ताकि वह आपकी उपस्थिति महसूस कर सके।

सह-सोते समय सुरक्षा बढ़ाने के लिए अन्य स्मार्ट समाधान भी हैं। उदाहरण के लिए, इस साइड स्लीपर को देखें जो आपने अपने बिस्तर में रखा था। (अमेज़न से लिंक करें।)

हमारे पश्चिमी विचार जो हम अलग और अकेले सोते हैं, और बच्चों को खाट में डालते हैं, हाल ही में एक धारणा है। यह बहुत पहले नहीं था कि पूरे परिवार एक ही बिस्तर पर सोते थे! शिशुओं को बड़े भाई-बहनों द्वारा ले जाया जाता था या बुजुर्ग माता-पिता एक ही घर में रहते थे इसलिए शिशु को पालने के लिए हमेशा एक अतिरिक्त जोड़ा होता था। अब हमारे जीवन का तरीका, मतलब माँ और पिताजी अक्सर एक नए बच्चे के लिए एकमात्र देखभाल करने वाले हैं।

अपने खुद के तरीके खोजें

जिस डिग्री के लिए आप अटैचमेंट पेरेंटिंग का उपयोग करते हैं, वह आपके परिवार के लिए काम करना है, लेकिन मैं आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने की सलाह दूंगा और विचारों का उतना ही पालन करूंगा जितना व्यावहारिक है। यदि आप एक कामकाजी माँ हैं, तो आपको अपने साथ रहने पर अपने छोटे से करीबी संपर्क को अधिकतम करने के तरीके खोजने होंगे। कई कामकाजी माता-पिता एक नानी को किराए पर लेते हैं जो एक बच्चा पहनने वाले के लिए खुश है! कुंजी लचीली हो रही है और प्रवाह के साथ जा रही है। यदि आप "शॉड्स" और "आईओएस टॉस" में फंस गए हैं, तो आप अपने और अपने छोटे दोनों के लिए जीवन को अधिक तनावपूर्ण बनाने जा रहे हैं।

संक्षेप में संलग्न करना? करीबी शरीर के संपर्क को अधिकतम करें, इसे मज़ेदार बनाएं, घर में बच्चा होने पर जीवन को यथासंभव सरल रखें।

Comments

Popular posts from this blog

बेबी एक्टिविटीज़ और प्लेग्राउंड में बेबी को ले जाना

बेबी साइन लैंग्वेज और 12 बेबी स्विमिंग लेसन टिप्स शुरू करें