बच्चे के साथ यात्रा करने के 10 महत्वपूर्ण टिप्स

एक बच्चे या बच्चा (या दोनों!) के साथ यात्रा करना बहुत भारी हो सकता है। न केवल आप के साथ शुरू करने के लिए थक गए हैं, लेकिन सभी अतिरिक्त सामान की जरूरत है और कहीं भी छोटे बच्चों के उच्च रखरखाव के लिए बस घर पर रहने के लिए पर्याप्त लग सकता है!

और कभी-कभी यह वास्तव में सबसे अच्छा निर्णय होता है!

लेकिन अगर आप अपने बच्चे के साथ यात्रा करना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से इसे आसान बनाने के तरीके हैं! यात्रा कार्य करने में आपकी सहायता के लिए यहां एक चेकलिस्ट दी गई है!

और पोस्ट के नीचे, आपको एक बच्चे के साथ उड़ान भरने, कार यात्रा, गर्म मौसम में समय बिताने आदि के लिए और अधिक लेख के लिंक मिलेंगे।

आप किताब के साथ ट्रेवल्स विद बेबी: द अल्टीमेट गाइड फॉर प्लानिंग ट्रैवल विद योर बेबी, टॉडलर, और प्रीस्कूलर बहुत उपयोगी और विस्तृत देख सकते हैं!

एक बच्चे के साथ यात्रा करने के लिए चेकलिस्ट:

योजना और पैक आगे

बच्चे के साथ यात्रा करना जब बच्चे के साथ यात्रा करनी हो तो आगे की योजना बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। मैंने कई बार विपरीत किया है - घर छोड़ने से पहले रात को पैकिंग करना।

यह एक अच्छा विचार नहीं है!

आप खराब सोएंगे यदि बिल्कुल भी और अपनी अच्छी-खासी योग्य यात्रा का पहला और थका हुआ व्यतीत करेंगे। यदि आप स्तनपान करते हैं, तो दूध की गुणवत्ता भी प्रभावित हो सकती है, जिससे आपके बच्चे की सामग्री कम हो जाती है।

थकावट होने के अलावा, जोखिम बहुत अधिक है कि अगर आप छोड़ने से ठीक पहले पैक करते हैं तो आप बहुत अधिक लाते हैं। बच्चे के साथ यात्रा करने का मतलब है, वैसे भी बहुत सारी चीजें लाना। वास्तव में जरूरत से ज्यादा सामान लाने का कोई मतलब नहीं है।

इसलिए आगे की योजना बनाएं और पैक करें। वास्तव में।

अपनी नींद और रहो सान

यदि आप प्लान पैक को आगे बढ़ाते हैं, तो आपके जाने से पहले रात को अच्छी नींद के लिए जगह बनाना संभव होगा।

अच्छा विचार!

बच्चे के साथ यात्रा करना (या वास्तव में यात्रा करना) वास्तव में काफी थकाऊ हो सकता है। एक नए बच्चे के साथ, आप शायद वैसे भी थके हुए हैं, इसलिए अधिक थका हुआ बनना कठिन हो सकता है। यदि आप कार से यात्रा कर रहे हैं, तो नींद आना बहुत खतरनाक है!

अपने बच्चे की नींद में मदद करें

यदि आपके बच्चे को एक शांत कंबल, एक निश्चित कंबल या एक प्यार की जरूरत है, तो उन्हें घर पर मत भूलना! यह आपके बच्चे के तकिया या नींद की बोरी लाने के लायक भी हो सकता है अगर वह एक का उपयोग करता है। कुछ भी जो नींद की स्थिति को सामान्य बना देगा, आपके बच्चे को सुरक्षित महसूस करने में मदद करेगा और इसलिए बेहतर नींद लेगा।

आपके जाने से पहले अपने बच्चे को अलग-अलग वातावरण में सोना सिखाना एक अच्छा विचार हो सकता है। उसे घुमक्कड़, कार की सीट, आपके बिस्तर पर (यदि सुरक्षित हो), अपनी बाहों में, दिन के उजाले में, यदि आप आमतौर पर रेडियो वगैरह से पर्दा खींचते हैं, तो सोने दें। यह वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप अपने बच्चे के साथ हवाई यात्रा करने की योजना बना रहे हैं क्योंकि हवाई जहाज पर कहीं भी नहीं है, तो आप एक शांत जगह की तलाश करें।

नियमित करने के लिए छड़ी

यदि संभव हो तो, इस बात का ध्यान रखें कि घर से दूर रहने पर भी आपके बच्चे के सामान्य खाने और सोने के समय को बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए।

मैं कहूंगा कि नींद का कार्यक्रम सबसे महत्वपूर्ण है। लेकिन अगर बहुत कुछ हो रहा है तो बच्चे की नींद को भूलना आसान है।

यदि आप स्तनपान करते हैं, तो यह बहुत संभव है कि आप अपने बच्चे को अधिक बार खिलाएंगे क्योंकि यह एक बच्चे को शांत करने का एक बहुत प्रभावी तरीका है।

यदि आप एक अलग समय क्षेत्र में यात्रा कर रहे हैं, तो आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि क्या आप अपने बच्चे की लय को स्थानीय समय के अनुसार ढालने की कोशिश कर सकते हैं। बहुत छोटे बच्चों के लिए, लगभग नवजात शिशुओं की तरह, यह वास्तव में परेशानी के लायक नहीं हो सकता है, क्योंकि वे वैसे भी घड़ी के आसपास नियमित रूप से भोजन करते हैं और सोते हैं। पुराने शिशुओं और बच्चों के लिए, अनुकूलन होगा कि आप इसे चाहते हैं या नहीं, क्योंकि बच्चे ऊपर और बाहर हैं और बहुत अधिक जागते हैं।

कुछ पसंदीदा खिलौने छिपाएँ

आपका शिशु कितना पुराना है, इस पर निर्भर करते हुए, आपको उसे विचलित करने के लिए खिलौने लाने की जरूरत है। बच्चा जितना बड़ा होगा, उसके साथ खेलने की चीजें उतनी ही अधिक होंगी।

एक टिप यात्रा से दो हफ्ते पहले अपने बच्चे के पसंदीदा खिलौनों में से कुछ को छिपाने के लिए है और फिर अपनी यात्रा के दौरान उन्हें एक बार पेश करें। उम्मीद है कि एक खुश पुनर्मिलन!

नो स्टेन, नो पेन फूड एंड ड्रिंक

सुनिश्चित करें कि आप और आपके बच्चे दोनों के पास खाने-पीने की पर्याप्त सुविधा है। अपने रोते हुए बच्चे के लिए साफ पानी या कुछ खाने के लिए गैस स्टेशन के लिए लाइन में इंतजार करना या हताश होना मज़ेदार नहीं है।

यदि आप स्तनपान करते हैं, तो आपके बच्चे का भोजन आसानी से तय हो जाता है, लेकिन पर्याप्त दूध का उत्पादन करने के लिए आपको अपना ध्यान रखना होगा। आप यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप सहज महसूस करें
सार्वजनिक रूप से स्तनपान कराना। कम से कम अपने आप को एक अच्छा नर्सिंग टैंक टॉप प्राप्त करें।

यदि आपका शिशु फार्मूला पीता है या ठोस शिशु आहार के लिए पर्याप्त है, तो उसे आसानी से उपलब्ध रखें। कुछ चम्मच, बेबी बिब्स और पेपर नैपकिन भी लाएं।

भोजन के बाद अपने बच्चे (और अपने आप को) को साफ करने के लिए पानी की एक छोटी बोतल भी व्यावहारिक है, साथ ही वास्तव में अच्छे बच्चे पोंछते हैं, जैसे अन्य। (अमेज़न से लिंक करें)

शिशु के साथ यात्रा करते समय, आप इस बात पर विचार करना चाह सकते हैं कि यात्रा के दौरान किस प्रकार का शिशु भोजन परोसना चाहिए। टमाटर सॉस और गाजर प्यूरी बिना गर्म पानी के साफ करना मुश्किल है।

बेबी क्रैकर्स और केले साथ लाने के लिए बढ़िया स्नैक्स हैं, साथ ही अन्य उंगली खाद्य पदार्थ भी हैं।

एक और टिप यह है कि अपने बच्चे को घर पर अब और फिर से सेमी-कोल्ड-फूड खाने की आदत डालें, ताकि आप यात्रा के दौरान उसे यात्रा पर जा सकें। एक बच्चा जिसने कभी कुछ नहीं चखा है, लेकिन पूरी तरह से गर्म खाद्य पदार्थों को भूखा होने पर भी ठंडे बच्चे के भोजन को स्वीकार करने की संभावना नहीं है।

सही बीमा

यदि आपने इसे पहले से तय नहीं किया है, तो सुनिश्चित करें कि यात्रा करने से पहले अपने बच्चे (और आपके परिवार के बाकी हिस्सों में) का उचित बीमा कवर हो। क्या आवश्यक है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां रहते हैं और साथ ही आप कहां और कितने समय से यात्रा कर रहे हैं, और सबसे ऊपर यह कि आपका शिशु पहले से ही अन्य बीमा से कितना आच्छादित है।

न्यूनतम के रूप में, उच्च गुणवत्ता वाली बीमा कंपनी से एक उद्धरण प्राप्त करें जो बच्चों के लिए अच्छा कवर प्रदान करता है।

एक उपयुक्त चिकित्सा किट

एक मेडिकल किट लाना न भूलें जो परिवार के सभी सदस्यों के लिए उपयुक्त हो।

यदि आप विदेश यात्रा कर रहे हैं, तो मुझे लगता है कि अपनी खुद की एस्पिरिन, नाक स्प्रे या ड्रॉप आदि लाना सबसे अच्छा लगता है, क्योंकि आप जानते हैं कि वे काम करते हैं और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित हैं।

अन्य चीजें लाने के लिए एक डिजिटल थर्मामीटर, मेडिकल स्पून, नाक एस्पिरेटर, बैंड-सहायता और बेबी नेल क्लिपर्स हैं। एक सुविधाजनक बच्चों का प्राथमिक उपचार यात्रा किट प्राथमिक चिकित्सा किट है।

किसी भी विदेशी स्थानों की यात्रा करने से पहले अच्छी तरह से बाल रोग विशेषज्ञ से बात करने के लिए मत भूलना, टीकाकरण के लिए समय के साथ-साथ अतिरिक्त दवाओं को लाने के लिए सलाह लेना।

जाने पर हड़कंप मच गया

यात्रा करते समय, डायपर बदलने के लिए एक अच्छी जगह ढूंढना हमेशा आसान नहीं होता है।

डायपरिंग की सुविधा के लिए, एक मोड़ने योग्य पैड लाएँ जो आपके डायपर बैग में फिट हो। इस और एक छोटे से तौलिया के साथ, आप अपने बच्चे को लगभग कहीं भी डायपर करने के लिए नीचे रख सकते हैं यदि आपके पास है।

प्लास्टिक बैग और बहुत सारे बेबी वाइप्स भी लाएं, ताकि आप पानी तक पहुंच के बिना डायपर बदल सकें। यदि आपके बच्चे की त्वचा बेबी वाइप्स के प्रति संवेदनशील है, तो नरम नैपकिन और पानी की बोतल लाएं।

यात्रा करते समय डायपर रैश कभी भी मजेदार और कम नहीं होता है। एक अच्छा मरहम लाओ और अपने बच्चे को डायपर के बिना समय बिताने दें जितनी बार संभव हो आप एक गर्म और नम जगह पर हैं।

और याद रखें कि जब तक आप नए लोगों को नहीं पा सकते तब तक पर्याप्त डायपर लाने के लिए याद रखें।

युक्तियाँ उत्तम बेबी अवकाश स्पॉट पर

अपने छोटे से साथ यात्रा करने के लिए कहाँ पर सुझाव चाहते हैं? हमारे अनुभाग पर जाएं जहां माता-पिता एक-दूसरे के बीच युक्तियां साझा कर सकते हैं। आप अपने स्वयं के गुप्त बेबी फ्रेंडली वेकेशन स्पॉट साझा कर सकते हैं और अपने बच्चे के साथ घूमने के लिए स्थानों और यहां तक ​​कि होटलों और मॉल पर भी विचार प्राप्त कर सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

बेबी एक्टिविटीज़ और प्लेग्राउंड में बेबी को ले जाना

बेबी साइन लैंग्वेज और 12 बेबी स्विमिंग लेसन टिप्स शुरू करें

बच्चों के लिए माता पिता का अटैचमेंट