बेबी के दांत की देखभाल - ख़राब होने से कैसे रोकें

शिशु के दांतों की सड़न पहली बात नहीं हो सकती है जिसके बारे में आप सोचते हैं कि आपका शिशु कब शुरुआती है।
बहुत से बच्चे और बच्चे टूथब्रश को अपने मुंह में दबा कर रखने का विरोध करते हैं, और इसलिए लड़ाई न करने का बहाना बनाना बहुत आसान है। (मुझ पर विश्वास करो!)

हालांकि, छोटे बच्चों और यहां तक कि शिशुओं में दंत क्षय या गुहा विकसित हो सकते हैं जब उनके दांत फटने लगते हैं।

कुछ लोग सोचते हैं कि स्तन का दूध शिशुओं में कैविटी का कारण बन सकता है। लेकिन, शोध से पता चलता है कि ऐसा नहीं है।

हालांकि, आपको उन कारणों और कारणों पर गौर करने की जरूरत है जो वास्तव में शिशुओं में कैविटी और क्षरण पैदा करते हैं ताकि उन्हें रोकने के लिए सही कदम उठाने में सक्षम हो सकें।

बेबी टूथ क्षय रोकथाम

स्तन का दूध कैविटी उत्पन्न नहीं करता है

पी आर एरिकसन और ई। माजरी द्वारा 1999 में पहले से ही किए गए शोध के अनुसार, "क्षरण विकास में मानव स्तन के दूध की भूमिका की जांच," प्रयोगशाला परीक्षणों से पता चलता है कि मानव दूध गुहाओं को प्रोत्साहित नहीं करता है। यह इस तथ्य के कारण है कि माताओं के दूध में प्रतिरक्षा कारक होते हैं जो बच्चे के मुंह में अनफिट, कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया की उपस्थिति को कम करते हैं, जो दांतों को क्षय करने से रोकते हैं।

हालाँकि, शिशुओं और शिशुओं में कई कारणों से दंत स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए सिर्फ इसलिए कि आप इसे स्तनपान कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि बच्चा पूरी तरह से सुरक्षित है। सूत्र के साथ पूरक और बाद में ठोस खाद्य पदार्थों के साथ अभी भी अपने बच्चे या बच्चे को जोखिम में डालते हैं।

बोतल से दूध पिलाने और फॉर्मूला दूध

फॉर्मूला शिशुओं और शिशुओं में "नर्सिंग क्षरण" का प्रमुख कारण है। जिन शिशुओं को बोतल से दूध पिलाया जाता है, उनके पास दंत क्षय और क्षय विकसित होने की संभावना अधिक होती है। अतिरिक्त दूध की उपस्थिति, लैक्टोज के रूप में, सूत्र दूध में मौजूद होने के कारण बच्चे के दांतों का क्षय होता है। यह चीनी मुंह में मौजूद बैक्टीरिया के लिए भोजन का काम करती है, जिससे यह बच्चे के मसूड़ों और दांतों को विकसित और नुकसान पहुंचा सकता है।

विशेष रूप से रात में बच्चे को दिया गया फॉर्मूला सबसे बड़ा नुकसान करता है क्योंकि दूध पीते समय बच्चा सो सकता है। एक बार जब बच्चा सो रहा होता है, तो लार का प्रवाह बंद हो जाता है, जिससे लैक्टोस युक्त दूध बच्चे के मुंह में अधिक समय तक रह सकता है। ऐसा होने से बचने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सोने से तुरंत पहले बच्चे को दूध नहीं पिलाया जाए ताकि दूध पिलाने के बाद मुंह में मौजूद प्राकृतिक लार का उत्पादन दूध को मुंह में डालने में मदद करे।

बोतल बंद दूध में दंत क्षय का एक अन्य कारण कुछ शिशुओं में धीमी गति से नर्सिंग की आदत है। यदि शिशुओं को धीरे-धीरे अपनी बोतल रखने और उससे पीने की अनुमति दी जाती है, और लंबे समय तक, यह दूध को अधिक समय तक मुंह में रहने की अनुमति देता है, जिसके परिणामस्वरूप नर्सिंग क्षरण होता है। यह समस्या उन बच्चों में अधिक होती है, जिन्हें बड़ी उम्र में बोतल खिलाने की अनुमति दी जाती है, जिनमें टॉडलर्स भी शामिल हैं।

मीठे खाद्य पदार्थ और रस

यदि किसी बच्चे को उनके आहार में रस या कैंडी जैसे बहुत मीठे खाद्य पदार्थों से परिचित कराया जाता है, तो इससे दांतों में भारी समस्या हो सकती है। दिन भर में बार-बार स्नैकिंग करने से दांत बार-बार कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया के संपर्क में आते हैं।

लैक्टोज (यानी चीनी) के साथ फॉर्मूला दूध भी बैक्टीरिया को मुंह में बढ़ने देता है। इसके अलावा, यीस्ट और बैक्टीरिया बोतल के निप्पल या पैसिफायर पर मौजूद हो सकते हैं, जो बोतल से दूध पिलाने वाले शिशुओं को दिए जाते हैं, जो कैविटी निर्माण को बढ़ावा दे सकते हैं।

इसलिए यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि 1 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को बोतल से पानी पिलाया नहीं जाना चाहिए और यह कि आप शांत उपयोग को कम से कम करने की कोशिश करते हैं। एक टिप यह है कि सोते समय अपने बच्चे के शांत करने वाले को खींचना शुरू करें, ताकि आपके बच्चे को बिंकी के बिना सोने के लिए सिखाया जा सके।

हालाँकि, यदि आप इन बोतलों को शिशु को अपना दूध उपलब्ध कराने के लिए उपयोग करने की योजना बना रही हैं, तो स्तन पंप का उपयोग करके स्तन का दूध पिलाने से, "बोतल से दूध पिलाने" की समस्या कम होनी चाहिए।

बड़े बच्चों को निश्चित रूप से आइसक्रीम या कैंडी दिए जाने की अधिक संभावना है। चीनी सामग्री को कम से कम करने की कोशिश करें और अपने बच्चे के दाँत और मिठाई के बाद ब्रश करना सुनिश्चित करें।

स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए सलाह

स्तनपान कराने वाली माताओं को "नर्सिंग क्षरण" भी विकसित हो सकता है, खासकर यदि वे पहले से ही गुहाओं से ग्रस्त हैं। दांत आपके शरीर में हड्डी की तरह होते हैं, और उन्हें मजबूत रखने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। नर्सिंग माताओं के शरीर में आमतौर पर कैल्शियम का स्तर कम होता है, चाहे वे कितने भी कैल्शियम सप्लीमेंट लें। मां द्वारा स्तनपान बंद करने के बाद यह कैल्शियम केवल अपने सामान्य स्तर पर पहुंच जाता है।

क्या आपने देखा है कि स्तनपान करते समय अविश्वसनीय रूप से भूख कैसे लगती है? नर्सिंग माताओं को अक्सर अपने बच्चे को खिलाने के बीच स्नैक्स लेने की इच्छा महसूस होती है। यदि इस स्नैक को रात में लिया जाता है, और दांतों को ठीक से साफ नहीं किया जाता है, तो दांतों के खिलाफ बैठे भोजन से स्तनपान कराने वाली माताओं में कैविटी हो सकती है। स्तनपान के दौरान दांतों की बीमारियों से पीड़ित महिलाओं को अपने दांतों के बारे में बेहद सावधानी बरतनी चाहिए।

शिशुओं और बच्चों में दंत क्षय को रोकना

बच्चे के दांतों की सड़न कम हो जाती है माताएं अपने बच्चे को एक साल या उससे अधिक समय तक स्तनपान कराती हैं, लेकिन कई लोग 4 से 6 महीने या उससे पहले भी रुक जाते हैं। और किसी भी स्थिति में, लगभग 6 महीनों में अधिकांश शिशुओं को ठोस खाद्य पदार्थों से परिचित कराया जाएगा, इसलिए स्तनपान अन्य खाद्य स्रोतों के साथ पूरक होगा।

ऐसे शिशुओं के लिए जिन्हें स्तनपान नहीं कराया जाता है, लेकिन पीने के फार्मूले के बजाय, बच्चे के दाँत खराब होने का खतरा अधिक होता है।

यद्यपि कैविटीज़ बच्चों में वंशानुगत हो सकती हैं, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी भी कैविटीज़ को विकसित होने से रोकने के लिए आपके बच्चे के दंत स्वास्थ्य को अनुकूलित किया जाए।

शिशु के दांतों की सड़न को रोकने के लिए यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं:

  • धीरे-धीरे रात के दौरान विशेष रूप से फ़ीड की संख्या को कम करने की कोशिश करें।
  • मीठे स्नैक्स या जूस को दिन के समय (या बिल्कुल नहीं) दिया जाना चाहिए और रात में पूरी तरह से बचा जाना चाहिए, ताकि बच्चे को उसके मुंह में मीठे के साथ नींद न आए।
  • हर स्नैक या भोजन के बाद, आपको बच्चे को मुंह साफ करने की अनुमति देनी चाहिए, पानी देकर या बच्चे को अतिरिक्त निगलने की अनुमति देनी चाहिए ताकि कोई भी बचा हुआ भोजन कण या दूध मुंह में न रहे।
जब तक आप अच्छी दंत स्वच्छता सुनिश्चित करते हैं, तब तक आप अपने बच्चे को कम उम्र में दंत क्षय विकसित करने से रोक सकते हैं।

मुझे आशा है कि इसने आपको बच्चे के दांतों के क्षय के बारे में कुछ और जानकारी दी है! आप यहां शिशु के दांतों की देखभाल के बारे में अधिक जान सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

बेबी एक्टिविटीज़ और प्लेग्राउंड में बेबी को ले जाना

बेबी साइन लैंग्वेज और 12 बेबी स्विमिंग लेसन टिप्स शुरू करें

बच्चों के लिए माता पिता का अटैचमेंट