8-महीने का बच्चा रात भर नहीं सोता है - क्या करें?

माँ का सवाल
ठीक है, मेरी समस्या यह है: मैं थक गया हूँ

मेरे 8 महीने के बच्चे को रात भर नींद नहीं आई। वह रात में सोती थी, लेकिन अब वह हर 3-4 घंटे में उठती है, कभी-कभी और भी अधिक और जब तक मैं उसे नहीं उठाता तब तक वह रोता रहेगा। तब वह तभी शांत होगी जब मैं उसे नर्स दूंगा।

बहुत कम ही, मैं उसे पीठ या पेट को रगड़कर शांत करता हूं। यदि मैं भाग्यशाली हूं, तो वह मेरे स्तन पर सो जाएगा और मैं चुपचाप उसे अपने पालना में ले जाऊंगा, जो एक अलग कमरे में है। कभी-कभी वह उसके बाद 30 मिनट के भीतर रोना शुरू कर देती है और फिर वही परिदृश्य ... कभी-कभी मुझे अगले फिट से पहले कुछ घंटों का आराम मिलता है।

मैंने उसे रोने देने की कोशिश की, हर 5-10 मिनट पर उसकी जाँच की लेकिन वह हर बार जोर से रोता था जब मैं कमरे से बाहर निकलता था और जब मैं उसे उठाता था, तो उसके रोने से मेरा दिल टूट जाता था और उसकी छोटी-छोटी चूची हिल जाती थी। मैं उसे तब नर्स करूंगा और वह शांत हो जाएगी लेकिन उसका पेट ताल से ताल मिलाएगा।

मैं उसे फिर से रोने दूंगा, लेकिन मैं उसे शारीरिक और मानसिक रूप से चोट पहुंचाने से डर रहा हूं। मुझे इस बात का कोई अंदाजा नहीं है कि जब मैंने उसे रोने दिया तो मैं उसके साथ क्या कर रहा था। अगर मुझे यकीन है कि वह ठीक है, तो मैं इसे फिर से करूंगा और इस बार लगातार करूंगा।

उसे झपकी लेने में बहुत अधिक परेशानी नहीं होती है, वह आमतौर पर एक दिन में दो झपकी लेती है, प्रत्येक एक घंटे में कम से कम 2,5 घंटे तक।

वह हमेशा एक स्वस्थ और खुश बच्चा रहा है। वह दिन में 3 बार भोजन करती है और मैंने कुछ दिन पहले उसे स्नैक्स देना शुरू किया। उसके पहले से ही नीचे के दो दाँत हैं और मुझे यकीन नहीं है कि वह अभी तक शीर्ष पर पहुंच रही है।

मैं उसके साथ घर पर रह रहा हूं और मुझे मदद करने के लिए शायद ही कोई आराम मिले क्योंकि मेरे पास कोई परिवार या दोस्त नहीं है। मेरे पति रात में स्कूल जाते हैं और पूरे समय काम करते हैं, इसलिए उनकी कोई मदद नहीं करता है। मैं उसकी बेहतर नींद में मदद करने के लिए क्या कर सकता हूं? मैं धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से अब के बाद सुबह नहीं ले सकता।

बेबी हेल्पलाइन:
8 महीने की बच्ची को रात में नींद नहीं आती

मैं पूरी तरह से आपकी स्थिति से संबंधित हो सकता हूं। जब हमारी बेटी 10 महीने की थी, तब वह हर घंटे स्तनपान करने के लिए उठती थी। मेरे पति ने बहुत यात्रा की और मैं घर पर ही रही। मुझे लगा कि मैं अपना दिमाग खोने जा रहा हूं!

मुझे खेद है कि आप इतने थक गए हैं यह मुश्किल है जब एक बच्चा नींद के पैटर्न को बदलता है लेकिन मुझे डर है कि यह पाठ्यक्रम के लिए बराबर है! कुछ बच्चे कम उम्र से ही रात को सो जाते हैं, कुछ तब तक नहीं करते जब तक कि वे बच्चे या बड़े नहीं हो जाते।

वह अच्छी तरह से शुरुआती हो सकती है, वह एक भूखे चरण से गुजर रही हो सकती है, वह डर सकती है और भयभीत हो सकती है। 8 महीने की उम्र में अलगाव चिंता अधिक सामान्य है। इस तरह की 8 महीने की नींद प्रतिगमन वास्तव में आम है, इन सभी चीजों के कारण - अलगाव चिंता, विकास, शुरुआती ... इसलिए कम से कम आप निश्चित रूप से अपने संघर्षों के साथ अकेले नहीं हैं!

मुझे भी संदेह है क्योंकि आप थके हुए हैं और महसूस कर रहे हैं कि आपका बच्चा इस पर उठा रहा है और अधिक आश्वस्तता चाहता है कि आप उसके लिए उपलब्ध हैं। और यह एक दुष्चक्र बन जाता है - जितना अधिक वह मांगता है वह उतना ही निराश हो जाता है, और जितना अधिक वह चिंतित है कि आप वास्तव में उसके लिए नहीं हैं।

मैं बच्चों को सोने के लिए खुद को रोने देने का प्रस्तावक नहीं हूं। मेरा मानना ​​है कि बच्चे एक कारण के लिए रोते हैं और अगर उन्हें ध्यान देने और आश्वस्त होने की जरूरत है तो यह देना जरूरी है। हालांकि, अगर आप इतने थके और निराश हो रहे हैं कि आपके पास कोई भंडार नहीं बचा है तो आपको खुद को प्राथमिकता देने की जरूरत है।

यहाँ कुछ चीजें हैं जिनसे आप स्थिति को बेहतर बनाने पर विचार कर सकते हैं:


  • मुझे एहसास है कि आपके पति भी कड़ी मेहनत कर रहे हैं, दोनों काम कर रहे हैं और स्कूल में हैं, लेकिन अपने और अपने बच्चे की भलाई के लिए थोड़े समय के लिए पहले आना पड़ता है। यह बहुत कठिन होता है जब एक बच्चा आमतौर पर केवल माँ चाहता है, लेकिन भले ही वह आपको शाम की शिफ्ट, या प्रति सप्ताह सुबह-शाम कुछ समय के लिए आपको थोड़ा और नींद दे सके। हो सकता है कि वह उसके साथ जल्दी उठ सके और नाश्ता चला सके और आपको एक अतिरिक्त घंटा मिल सके। आप यहाँ एक माँ के रूप में कुछ नींद कैसे प्राप्त करने के लिए कई सुझाव पा सकते हैं।
  • आपके और आपके पति के बीच एक बात है कि हमारी बेटी को हर घंटे जागने से लेकर केवल तीन रातों में एक बार प्रति रात की कोशिश कर सकती है। माना जाता है कि वह आपकी लड़की से थोड़ी बड़ी थी, लेकिन आप हमेशा कोशिश कर सकते हैं: एक गुरुवार की शाम को हमने यह तय किया था कि अब से रात में हमारी बेटी की देखभाल करने वाले पहले व्यक्ति में पिताजी थे। मैंने इयरप्लग में डाल दिया और वह पालना के बगल में सो गया। हमने यह भी निर्णय लिया कि यदि हमारी बेटी 5 मिनट से अधिक समय तक दुखी रहेगी, तो उसे स्तनपान कराने की अनुमति दी जाएगी। (चूंकि उसने इतनी बार खाया कि हमें कोई सुराग नहीं था कि वह भूखी है या नहीं।) इसलिए रात में पिताजी ने उसे उठाया और उसे पुचकारा, उसे शांत किया, और उसे वापस सोने में मदद करने की कोशिश की। पहली रात मुझे लगता है कि मुझे दो बार स्तनपान कराना पड़ा और मेरे पति ने शायद हर घंटे उसे उठाया। लेकिन तीसरी रात वह वास्तव में केवल एक बार उठा! यह जादू जैसा था! कोई रोना-धोना नहीं, सिर्फ माँ नहीं, और कोई चारा नहीं। (अनुमान के बिना चूसने का कोई मतलब नहीं था।)

यकीन है कि मेरे पति कुछ रातों के लिए थक गए थे, लेकिन बाद में, हम बस विश्वास नहीं कर सकते थे कि हमने इतनी देर इंतजार किया था। अपने पहले जन्मदिन की रात, वह रात भर सोई रही। ऐसा कुछ नहीं है, जिस पर मैंने दो महीने पहले शर्त लगाई हो ...

फिर, यह हो सकता है कि आपकी बेटी हर खिला को छोड़ने के लिए बहुत छोटी है। लेकिन यहां तक ​​कि अगर आप केवल 50% से छुटकारा पा लेते हैं, तो यह एक बहुत बड़ा सुधार होगा?

इसलिए, मेरी सलाह है कि आप से मदद लें! यहां तक ​​कि अगर वह लंबे समय तक काम करता है, ठीक है, तो आप करते हैं! अपने बच्चे को बेहतर नींद में मदद करने के लिए एक साथ काम करें। और "इसे बाहर रोओ" को छोड़ दें, मैंने सुना है कि शिशुओं के कई उदाहरण वास्तव में उसके बाद खराब सो रहे हैं।


  • अपनी बेटी की नींद के बारे में भी, मुझे नहीं पता कि वह कहाँ सोती है। यदि आप उसके पालने को अपने बिस्तर के बगल में रख सकते हैं: यहाँ तक कि उसके साथ जुड़ा हुआ है, तो यदि संभव हो तो पालना के किनारे के साथ, आप बस उस पर अपना हाथ रखकर अपने बच्चे को शांत करने में सक्षम हो सकते हैं। यदि वह रात में चिंतित है क्योंकि वह आपसे बहुत दूर है, तो वास्तव में करीब सोने से उसकी नींद में बहुत जल्दी सुधार हो सकता है। कुछ शिशुओं के लिए, यह उम्र वास्तव में सह-नींद के लिए आदर्श होती है, ताकि माता-पिता के लिए कुछ प्रकार की गुणवत्ता नींद में सक्षम हो सके। सुरक्षित सह-नींद के बारे में यहाँ पढ़ें।
  • दूसरी बात यह है कि जब वह झपकी लेती है, तो आप झपकी लेते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको और क्या करने की ज़रूरत है, आपको आराम करना होगा जब आप कर सकते हैं या आप किसी के लिए भी अच्छे नहीं हैं। वह समय में एक अलग दिनचर्या में वापस बस जाएगी, इसलिए अल्पावधि के लिए, जब वह करती है तो आपको नींद आनी चाहिए।
  • यदि सेवा उपलब्ध है तो भी अपने क्षेत्र में ही देखें। जहाँ मेरा एक दोस्त रहा करता था, वहाँ पेरेंटपोर्ट नामक एक सेवा थी, जहाँ एक माँ दिन या रात भर के लिए बच्चे को ले जा सकती थी और एक कमरे में सो सकती थी। यहां तक ​​कि एक अच्छी रात की नींद एक अविश्वसनीय मदद है!
  • देखें कि क्या आसपास बच्चे के प्लेग्रुप्स हैं, अन्य माताओं को पता है कि आप कैसा महसूस करते हैं, या कुछ घंटों के लिए बच्चे को स्वैप करने की पेशकश कर सकते हैं ताकि आप एक नेप ले सकें।

आपको खुद की देखभाल करनी चाहिए ताकि आप अपनी छोटी लड़की का आनंद लेने के लिए उपलब्ध हो सकें - उसे खुशमिजाज माँ के साथ खेलने और उसकी बातों को सिखाने और असहज होने पर उसे आश्वस्त करने की आवश्यकता होती है।

Comments

Popular posts from this blog

बेबी एक्टिविटीज़ और प्लेग्राउंड में बेबी को ले जाना

बेबी साइन लैंग्वेज और 12 बेबी स्विमिंग लेसन टिप्स शुरू करें

बच्चों के लिए माता पिता का अटैचमेंट