किसी भी बच्चे को बेहतर नींद दिलाने के कुछ टिप्स

क्या आपका बच्चा रात को पहले से ही सोता है ?! तुमने क्या किया??

स्थिति को पहचानो? हर किसी के बच्चे रात में सोते हुए दिखते हैं, लेकिन आपका ...

उन्होंने ऐसा क्या किया जो मैंने नहीं किया ???

ठीक है, संभावना है कि भाग्यशाली माता-पिता कुछ भी नहीं करते हैं यदि शिशु अभी भी वास्तव में युवा है।

यह लेख आपको व्यावहारिक तरीके से शिशु नींद की युक्तियां प्रदान करेगा। वास्तव में ऐसे बच्चे हैं जो बिना किसी मदद के 2 महीने की उम्र में पहले से ही रात में सोते हैं। यदि आपका बच्चा ऐसा है - तो बधाई हो!

इस वेबसाइट के अन्य हिस्सों पर जाएं, या बेहतर अभी भी, तुरंत नींद के लिए भूखी अन्य सभी माताओं के साथ अपने सुझाव साझा करें ...

हम में से बाकी के लिए, चीजें बेहतर हो जाती हैं। सभी शिशुओं में से 50% बच्चे 1. वर्ष की आयु में रात भर सोते हैं, रुको, 50% ... बाकी के बारे में क्या ..?

हाँ, बच्चे के सोने के पैटर्न के बारे में कुछ जानने के लिए निश्चित रूप से अच्छे कारण हैं और आप अपने बच्चे को रात में सोने में कैसे मदद कर सकते हैं। आप जहां और जहां बच्चे सोते हैं, वहां वास्तविक प्रभाव पड़ सकता है।

यह सोचने के लिए सुरक्षा मुद्दे भी हैं कि यह तय करने के लिए कि आपके बच्चे को किस स्थिति में सोना चाहिए। जैसा कि मुझे यकीन है कि आपने सुना है, शिशुओं को अपनी पीठ पर सोना चाहिए, ताकि SIDS (अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम) के जोखिम को कम किया जा सके।

हमारा सबसे बूढ़ा बच्चा 4 साल की उम्र में रात में सो गया था! जब वह एक साल की थी और 4 महीने की उम्र में मेरी सबसे छोटी थी, तब मेरा दूसरा साथी सो गया। लेकिन फिर वह लगभग 6 महीने की उम्र में फिर से जागने लगा। कुछ महीनों बाद वह रात में फिर से सो गया, जिसमें कोई समस्या नहीं थी।

जब हम अपने बच्चों के साथ काम करते हैं, तब बड़ा अंतर यह है कि हमने उन्हें बेहतर सोने में मदद करना शुरू किया। फिर भी, मुझे पता है कि मैंने अपनी लड़की के साथ बहुत देर से शुरू किया था (हमारे सबसे पुराने बेटे का उल्लेख नहीं करना चाहिए; बिल्कुल भी प्रशिक्षण नहीं!) - जब वह 10 महीने का था। कुछ ही दिनों में वह हर दूसरे घंटे जागने से लेकर रात में दो बार सोने तक जाती थी। दो महीने बाद वह पूरी रात सोती रही। अपने सबसे छोटे बच्चे के साथ, हमने दो महीने की उम्र में धीरे से अपने बच्चे की नींद की ट्रेनिंग शुरू की।

तो क्या सुराग है?

खैर, दुर्भाग्य से, कोई जादू की कुंजी नहीं है जो आपके सभी बच्चे की नींद के मुद्दों को हल करेगी। हालाँकि यह लक्ष्य है कि शिशु को अपने या अपने दिन में ही खाना खाने के लिए सो जाना सिखाया जाए।

युक्तियों को सूचीबद्ध करने से पहले, यहां बेबी स्लीप पैटर्न के बारे में कुछ शब्द दिए गए हैं। क्या आप बच्चे की तरह सोना चाहेंगे ..? शायद ऩही!

शिशुओं, विशेष रूप से वास्तव में युवा लोगों को वयस्कों और बड़े बच्चों की तुलना में बहुत अधिक हल्की नींद आती है। इसका मतलब है कि उनके पास जागने के अधिक अवसर हैं और जब वे ऐसा करते हैं, तो कई शिशुओं को वापस सोने के लिए मदद की आवश्यकता होती है।

इसके बारे में सोचें, जबकि आपके पेट में, बच्चे का "बिस्तर" लगातार गति में था, जिससे वह धीरे से सोने के लिए वापस आ गया। खाद्य आपूर्ति भी कभी नहीं रुकी। एक स्थिर, विशाल कमरे से अलग और कई घंटों तक भोजन नहीं…

अपने बच्चे के सोने के पैटर्न के बारे में कुछ और जानने के लिए इस लिंक का अनुसरण करें।

इसलिए अपना समय बिताए जाने के अलावा, अपने बच्चे के बड़े होने का इंतजार करने के लिए, कुंजी उसे स्वयं को शांत करना और अपने दम पर सोने के लिए वापस जाना है।

अब बच्चे को नींद की टिप्स दें। मैंने इन सभी युक्तियों को आज़माया है, हालाँकि ये सभी मेरे सभी बच्चों के साथ नहीं हैं। अपनी स्थिति के आधार पर चुनें और चुनें। तो अब हम शुरू करें:

अपने बच्चे को बेहतर नींद के लिए युक्तियाँ

एक सोने का समय
जब आपका बच्चा नवजात होता है तो एक सोने की दिनचर्या हंसी की तरह लग सकती है। और यह है। लेकिन मेरे अनुभव के अनुसार लगभग दो महीने में, एक ऐसी दिनचर्या में शामिल होना संभव है जो आपके बच्चे को हर रात एक ही समय पर सोने के लिए जाना चाहती है।

आप इसे कितना समय आवंटित करना चाहते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, आप अपने बच्चे को बिस्तर पर डालने से पहले उसे स्नान और मालिश या दोनों दे सकते हैं। या आप एक लोरी गा सकते हैं या एक कहानी पढ़ सकते हैं।

तीन बच्चों के साथ बिस्तर पर, हमारे बच्चे के लिए मेरी दिनचर्या केवल उसे नहलाना (नहाना) नहीं थी, एक नया डायपर और पजामा था, रोशनी बाहर रखी और उसे अपने भरवां जानवर और शांतचित्त के साथ बिस्तर पर रखा। मैंने उसके निचले शरीर और एक हाथ को तब तक निगल लिया जब तक वह कुछ महीने का नहीं हो गया। सो जाने से पहले मुझे कुछ समय के लिए अंदर जाना होगा और उसे अपने शांत करने वाले को देना होगा, लेकिन मैं अपने अन्य बच्चों को बिस्तर पर तैयार होने में मदद करने के दौरान संभाल सकता हूं।

आपको इस कार्य को सुचारू रूप से करने के लिए प्रतिदिन लगभग एक ही समय पर उठने के साथ सुबह की दिनचर्या भी शुरू करनी होगी।

क्या आपको लगता है कि आपका शिशु सुबह जल्दी उठता है? यहाँ कुछ सलाह है।

शाम को कुछ खाली समय होने के अलावा, अपने बिस्तर पर सोते हुए अपने बच्चे को रखने के साथ एक और बड़ा फायदा है - वह रात के बीच में भयानक जागने नहीं बनेगा! यदि आपका बच्चा हमेशा आपकी बाहों में सोता है, तो वह यह मानने लगेगा कि यह उसका बिस्तर है, बाकी सब कुछ बहुत गलत होना चाहिए।

यदि आप रात के मध्य में जागने के बजाय अपने बिस्तर पर फर्श पर पाए गए तो क्या आप वापस सो जाएंगे? शायद ऩही। एक ही चीज बच्चे के लिए जाती है।
अपने बच्चे को पालना में सोने की स्वीकृति देने में मदद करने के लिए, यहां क्लिक करें।

जागते समय बच्चे को बिस्तर पर रखो
हाँ, भूख न लगने पर वे खुद सो सकते हैं!
यह आपको रात में करना चाहिए और हर समय आपका बच्चा दिन में झपकी लेता है।

अपने पहले हफ्तों के दौरान आपका बच्चा शायद हर बार जब वह नर्स (या बोतल के साथ) आपके स्तन पर सो जाएगा। इसके बारे में चिंता न करें।
जब वह दो महीने की उम्र में थोड़ा बड़ा हो जाता है, तो आप अपने बच्चे को दूध पिला सकती हैं, जबकि वह अभी भी थका नहीं है और फिर एक थके हुए, पूर्ण बच्चे को आधे घंटे बाद बिस्तर पर लिटा दें।

रॉक योर बेबीज बेड
यह आपके लिए नया नहीं है, मुझे यकीन है यह वही है जो सभी माता-पिता करते हैं, है ना? लेकिन यह याद दिलाने में मदद करता है कि शिशु को उसके पहले महीनों के दौरान कहाँ सोना है, यह तय करने में यह कितना अच्छा हो सकता है।

मेरे दो बच्चे अपने पहले चार महीनों के दौरान एक पालने में सोए थे। हमारा जवान एक नियमित पालना में सोया था। अच्छा नही। आप एक पालना कैसे रॉक करते हैं ?? ठीक है, तुम बिस्तर के लिए Vyssanlull पैर खरीद सकते हैं, एक महान स्वीडिश आविष्कार।
आप बस उन्हें पालना के पैरों और टाडा पर रख दें - आपके पास एक रॉकिंग पालना है। बड़ी मदद।

यदि आपको इनमें से कोई भी अपने देश में नहीं मिल रहा है, और आप एक पालना में निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो आप या तो एक रॉकिंग पालना का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि फंतासी अल्फा मिनी रॉकिंग पालना या एक समान या अपने घुमक्कड़ का उपयोग करें। (हालांकि, इसमें सुरक्षा के मुद्दे शामिल हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, बच्चा बाहर गिर सकता है।) यदि आप अपने घुमक्कड़ का उपयोग करते हैं, तो मेरा सुझाव है कि आप केवल इसका उपयोग तब करते हैं जब आप जाग रहे हों।

मेरा आखिरी सुझाव है कि आप अपने बच्चे को एक फ्लैट तकिया (फिर से, सुरक्षा मुद्दों की जाँच करें) पर उसके पालने में डाल दें, न केवल उसका सिर बल्कि उसकी पीठ का एक बड़ा हिस्सा। जब वह जागना शुरू करता है, तो धीरे से अपने ऊपरी शरीर को तकिया को थोड़ा ऊपर उठाकर धीरे से रॉक करें।

यह निश्चित रूप से आदर्श नहीं है कि शिशु को सोने के लिए वापस जाने के लिए हिलाया जाना चाहिए, लेकिन अपने नर्सिंग क्षणों के बीच समय को लंबा करने के साधन के रूप में, मुझे लगता है कि यह एक शानदार तरीका है, कम से कम यह मेरे लिए काम कर रहा है!

शाम में खाने का बहुत
इससे भूखे बच्चों को बेहतर नींद में मदद मिल सकती है। उसे तब तक खिलाएं जब तक वह अधिक नहीं चाहता। इसे हर दूसरे घंटे या शाम को अधिक बार करें।

भरवां पशु या कंबल जो गंध सूँघता है
माँ और दूध आमतौर पर वे बच्चे होते हैं जो जागते समय सबसे ज्यादा चाहते हैं। उस पर गंध के साथ एक भरवां जानवर के साथ, आपका शिशु रात के बीच में जागने पर अकेला महसूस नहीं कर सकता है।

कुछ दिनों और रातों के लिए जानवर को अपने शरीर के करीब रखें और फिर अपने बच्चे को हर बार सोने के लिए दें।

हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक छोटे से भरवां जानवर का उपयोग करने की आवश्यकता है, ताकि यह आपके बच्चे के चेहरे को कवर न कर सके।

आँखों के ऊपर एक हल्का सूती कपड़ा
मैं कई बच्चों को जानता हूं जो लगभग तुरंत सो जाते हैं यदि उनका चेहरा बहुत पतले सूती कपड़े से ढका हो। मुझे लगता है कि यह उन्हें दृश्य छापों को विचलित करने में मदद करता है।

रात में सोते समय झपकी लेने के बजाय इसे ट्राई करें, और अपनी दृष्टि से बच्चे के साथ कपड़ा न छोड़ें (उदाहरण के लिए रात में) यदि आपको लगता है कि कोई सुदूर जोखिम भी है कि शिशु का दम घुट सकता है, या यह उसके ऑक्सीजन को प्रभावित कर सकता है, और एसआईडीएस (अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम) के खतरे को बढ़ा सकता है।

धीरे-धीरे लघु नाइटी फीडिंग लंबाई
क्या आपके पास बहुत उत्साही रात का समय फीडर है? हर अवसर की लंबाई (इसलिए राशि) को कम करने की कोशिश करें, जिससे धीरे-धीरे उसे रात में कम खाने के लिए सिखाया जाए।

एक शांत करनेवाला परिचय
छोटे बच्चों को आमतौर पर चूसने की सख्त आवश्यकता होती है। मेरे दोनों सबसे छोटे बच्चों ने, हालांकि, 2.5 महीने की उम्र तक शांत रहने वाले को स्वीकार नहीं किया। तो वहीं लटक गए! और कुछ अलग तरह की कोशिश करें।

कुछ बच्चों को शांत करने के तरीके सीखने के लिए कुछ मदद की ज़रूरत है। सीख लेने के बाद, शिशु के लिए अपने स्तन के बजाय अपने बिस्तर पर सो जाना बहुत आसान हो सकता है।

एक महत्वपूर्ण बोनस के रूप में, हाल के शोध से संकेत मिलता है कि एक बच्चा अपनी पीठ पर सो रहा है, एक शांत करनेवाला का उपयोग करके एसआईडीएस का एक अतिरिक्त कम जोखिम है। अपने देखभाल प्रदाता के साथ यह जांचें!

एक नींद की थैली
बहुत गर्म या बहुत ठंडे होने वाले शिशु अधिक आसानी से जागते हैं। किसी प्रकार का बेबी स्लीप बैग काफी मददगार हो सकता है, क्योंकि यह बच्चे को गर्म रखता है: इसके अलावा, इस बात का कोई खतरा नहीं है कि बच्चा कंबल से बाहर निकलता है या उसे अपने चेहरे पर खींचता है।
मैं वास्तव में इस तरह से एक बच्चे को नींद की थैली की सिफारिश कर सकता हूं!

वास्तव में, भले ही आपका शिशु बेबी स्लीप बैग में बेहतर न सोता हो, हो सकता है!

कम से कम मैंने तब किया जब मैं अपने बच्चे के कंबल को उसके चेहरे पर खींचने के बारे में चिंता करना बंद कर सकती थी। कुछ बच्चे कुछ महीने के होने पर ऐसा करना शुरू कर देते हैं।

हो गई तैयार!
आह, मैं लगभग सबसे महत्वपूर्ण बिंदु भूल गया!

आपको एक उदाहरण देने के लिए - दस महीने का, मेरी बेटी अभी भी हर दूसरे घंटे को नर्स के लिए जगाती है। हमने तय किया कि हमें कुछ कठोर करना है। शुक्रवार की रात शुरू होने पर, उसके पिता ने उसे तब उठाया जब वह रात में रोने लगी। उसने उसे अपनी बाहों में जकड़ लिया, उसे शांत कर दिया, और - विश्वास करो या नहीं - वह मिनटों के भीतर सोने के लिए वापस चली गई।

केवल तीन रातों के बाद, वह केवल रात में दो बार जागती थी। इन अवसरों पर, हम उसे खाने देते हैं क्योंकि वह पिताजी के साथ आसानी से नहीं बैठती। एक महीने बाद वह केवल एक बार और एक साल की उम्र में जाग गई, हमने पिछली रात के भोजन को दूर करने के लिए एक बार और प्रक्रिया की। इसमें भी केवल कुछ दिन लगे। जान में जान आई! तो मैंने पहले क्यों नहीं किया ???

एक ही गलती मत करो! अपने परिवार की रातों को बेहतर बनाने के लिए अपने जीवनसाथी के साथ एक टीम के रूप में काम करें। शिशुओं का वजन 10 पाउंड से अधिक होता है (वे सभी, लगभग नहीं?), और कम से कम 6 महीने तक वास्तव में रात में खाने की जरूरत नहीं होती है। (हमेशा अपनी देखभाल प्रदाता के साथ अपनी विशिष्ट स्थिति की जांच करें)।
आप इस विधि और अन्य तरीकों के बारे में अधिक जान सकते हैं ताकि शिशु को यहाँ सोने से रोका जा सके।

और चाहिए?
वह यह था ... ऊपर दिए गए ये सुझाव आपको एक लंबा रास्ता तय करेंगे, मैं वादा करता हूँ! लेकिन अगर आप अधिक विस्तार चाहते हैं, तो मेरा सुझाव है कि आप इस विषय पर खुद को एक पुस्तक या एक ऑडियोबुक प्राप्त करें। अब तक मेरी पसंदीदा शिशु नींद की किताब "नो क्राई स्लीप सॉल्यूशन" है। आप मेरी समीक्षा यहाँ पढ़ सकते हैं।

अब आप कैसे बचेंगे जब तक आपका शिशु बेहतर तरीके से नहीं सोता? कुछ सुझावों के लिए इस लिंक का पालन करें जो वास्तव में आपके शिशु को बेहतर नींद में मदद नहीं करते हैं, लेकिन आप!

क्या आपको अभी भी अपने बच्चे की नींद की आदतों में मदद की ज़रूरत है? हमारे बेबी हेल्प लाइन में बड़ी संख्या में बच्चे के सोने के प्रश्न पूछे और उत्तर दिए।

क्या आपके पास बच्चे को सोने के लिए कोई अतिरिक्त सुझाव हैं! उन्हें नीचे साझा करें! नए माता-पिता (और शिशुओं) को बहुत-बहुत धन्यवाद!

Comments

Popular posts from this blog

बेबी एक्टिविटीज़ और प्लेग्राउंड में बेबी को ले जाना

बेबी साइन लैंग्वेज और 12 बेबी स्विमिंग लेसन टिप्स शुरू करें

बच्चों के लिए माता पिता का अटैचमेंट