आपके बच्चे के साथ सुरक्षित नींद के लिए 8 महत्वपूर्ण टिप्स

क्या आप अपने बच्चे के साथ (सुरक्षित) सह-नींद पर विचार करेंगी?

इन दिनों यह बनाने के लिए एक स्पष्ट विकल्प नहीं है। कुछ शोध सह-सोते बच्चों के लिए SIDS (अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम) के लिए एक उच्च जोखिम का संकेत देते हैं, जबकि अन्य अध्ययन बिल्कुल विपरीत दिखाते हैं।

और इन चर्चाओं के बीच, चुनाव संकेत देते हैं कि 70% तक सभी माता-पिता अपने बच्चों और बड़े बच्चों को अपने परिवार के बिस्तर पर लाते हैं। क्यों?

वैसे, कई बच्चे, साथ ही बड़े बच्चे, अपने माता-पिता के साथ मिलकर सोते हैं तो बहुत अच्छा लगता है। कई माता-पिता और विशेष रूप से नए माताओं जो रात में भोजन करते हैं, वे भी बच्चे को अपने बिस्तर पर रखकर पर्याप्त नींद लेते हैं। तो कई सो रहे माता-पिता के लिए सह-नींद लाभ वास्तविक हैं!

लेकिन सह-सोते जोखिम भी वास्तविक हैं। उदाहरण के लिए, यदि माता-पिता धूम्रपान करते हैं या शराब का सेवन करते हैं, तो सह-नींद का जोखिम तब होता है जब बच्चा अपने बिस्तर पर सोता है या नहीं।

यदि आप अपने बच्चे के साथ सह-नींद करने का निर्णय लेती हैं, तो यह सीखने के बाद ही करें कि इसे सबसे सुरक्षित तरीके से कैसे किया जाए।

नीचे आपको एक सह-नींद सुरक्षा चेकलिस्ट मिलेगी। यदि आप इसका पालन करते हैं, तो आप अपने बच्चे के लिए जोखिम को काफी कम कर देंगे। इसके अलावा, अपने बच्चे के डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा याद रखें, यदि आप अपने बच्चे की सुरक्षा के बारे में कम से कम चिंतित हैं।

सुरक्षित सह-सो रही चेकलिस्ट

सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा बाहर नहीं गिर सकता है
यह आपको ऐसा लग सकता है जैसे कि कोई जोखिम नहीं है कि आपका नवजात शिशु बिस्तर से बाहर गिरने के लिए किनारे के काफी करीब चला जाए। इस पर मत गिनो। एक दिन (या रात) पहली बार आपका बच्चा रोल करेगा या किसी अन्य प्रकार के आंदोलन को करेगा।

सुरक्षित सह-नींद का अभ्यास करने के लिए, अपने बच्चे को अपने और अपने पति या पत्नी के बीच या आपके और दीवार (या फर्नीचर का एक टुकड़ा) के बीच रखें। यदि बिस्तर और दीवार / फर्नीचर के बीच जगह है, तो बच्चे के गिरने के किसी भी खतरे को खत्म करने के लिए उसे कंबल या तौलिये से भर दें। इसके अलावा, बिस्तर और फर्नीचर के पैरों को एक साथ बांधने पर विचार करें ताकि उन्हें रात के दौरान फिसलने से रोका जा सके।

धूम्रपान, ड्रग्स या शराब नहीं
SIDS के खतरे को बढ़ाने के लिए धूम्रपान को अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है। बच्चे जो पहले से ही अपने माता-पिता की धूम्रपान की आदतों के कारण एसआईडीएस के उच्च जोखिम में हैं, इसलिए नींद नहीं लेना चाहिए।

शराब, ड्रग्स और कुछ दवाएँ आपको भारी नींद देती हैं और इसलिए अपने बच्चे को नुकसान पहुँचाने या जल्दी जागने का जोखिम न रखें।

सुनिश्चित करें कि आपका शिशु बहुत गर्म न हो
आपके पास सोना आपके बच्चे के लिए गर्म और आरामदायक है। आपके शरीर की गर्मी के अलावा एक गर्म कंबल वास्तव में बहुत अधिक हो सकता है। ओवरहीटिंग SIDS के खतरे को बढ़ाने के लिए सिद्ध होती है। इसलिए, जब सह-नींद सबसे अच्छी हो सकती है, तो आप बिना कंबल के सोने के लिए पर्याप्त गर्म कपड़े पहनें। इस तरह न तो आप और न ही बच्चे को अधिक गर्मी होगी और घुटन का खतरा भी नहीं होगा (एक भारी कंबल के नीचे गिरने से)।

यदि आप स्तनपान करते हैं, तो सोने के लिए एक अच्छे नर्सिंग टॉप या दो में निवेश करें, या उस दिन का उपयोग करें जिसे आप कपड़े धोने में फेंकने के बजाय दिन में करते हैं। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर ट्राउजर और मोजे भी पहनें। एक चीज जिसे आप नहीं पहनती हैं वह है लंबे ढीले तार वाले कपड़े, क्योंकि आपका बच्चा उनमें उलझ सकता है।

तकिए और कंबल से सावधान रहें
सभी प्रकार के तकिए और कंबल आपके बच्चे के लिए एक संभावित जोखिम हैं, क्योंकि वे छोटे शिशु के ऊपर से उतर सकते हैं और उसके लिए पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करना मुश्किल बना सकते हैं।

अगर आपके लिए बिना तकिये के सोना निराशाजनक है, तो कम से कम केवल एक का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि आप उस पर अपना सिर रखें।

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि चादरें खिंची हुई हैं और ढीली नहीं खींची जा सकती हैं।

बहुत मुलायम बिस्तरों से सावधान रहें
यदि आपका बिस्तर बहुत नरम है, जिसमें किसी भी प्रकार का पानी का बिस्तर शामिल है, तो अपने बच्चे के साथ सह-नींद न करें। जोखिम यह है कि आपका शिशु आपके पेट पर, आपकी ओर लुढ़क जाएगा।

बेली-स्लीप ने सडन इन्फैंट डेथ सिंड्रोम के लिए एक प्रमुख कारक दिखाया है, खासकर उन शिशुओं में जो पेट से रोल बैक करने में सक्षम होने के लिए बहुत छोटे हैं। अपेक्षाकृत सपाट और दृढ़ गद्दे की जरूरत होती है।

अपने वजन पर विचार करें
अपने (और अपने पति के) वजन पर विचार करें। यदि आप में से कोई भी काफी भारी है, तो जोखिम बढ़ जाता है कि आपका बच्चा आपकी ओर लुढ़केगा और इसलिए वापस सोने की क्षमता न होने से पेट के बल सोने पर जोखिम बढ़ सकता है।

इस मामले में, सुरक्षित सह-नींद केवल एक बहुत ही ठोस गद्दे के साथ संभव हो सकती है और / या योरू बेबी आप में से एक के बगल में सो रहा है जो इतना भारी नहीं है।

अपनी नींद के पैटर्न पर विचार करें
अपने और अपने जीवनसाथी के सोने के पैटर्न पर विचार करें। यदि आप में से कोई बहुत भारी स्लीपर है, तो शायद आपके बच्चे को उस व्यक्ति के साथ बिस्तर साझा नहीं करना चाहिए। माताओं को आमतौर पर अपने बच्चे द्वारा बहुत आसानी से और किसी भी शोर या आंदोलन पर जागना पड़ता है, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपके साथ ऐसा होगा। यदि आप अपने बच्चे की आवाज़ के कारण रात में आसानी से नहीं जागते हैं, तो आप दोनों के लिए एक साथ सोना सुरक्षित नहीं हो सकता है।

अक्सर, दुर्भाग्य से, डैड आसानी से नहीं उठते। खासकर अगर यह माँ है जो रात में बच्चे के लिए केवल एक ही है। जब मैं अपने शिशुओं के साथ सह-सोता था, तो मैंने हमेशा अपने पति को रात के बीच में जगाया, यह बताते हुए कि हमारा बच्चा अब हमारे बिस्तर पर है। (मैं हमेशा अपने बच्चों को अपने स्वयं के बिस्तर पर रखने के साथ शुरू करता हूं और फिर जरूरत पड़ने पर रात के समय उन्हें अपने ऊपर उठा लेता हूं।)

यदि आपका जीवनसाथी बहुत अधिक सोता है, तो बेहतर हो सकता है कि आप अपने बच्चे को अपने और अपने दोनों (यदि संभव हो) के बीच के बजाय फर्नीचर या दीवार के किसी टुकड़े के बीच रखें।

बड़े भाई-बहनों को भी शिशु के करीब परिवार के बिस्तर पर नहीं सोना चाहिए। सुरक्षित सह-नींद सुनिश्चित करने के लिए वयस्कों के विभिन्न पक्षों पर बच्चों को रखें। बड़े बच्चे (> 2 वर्ष या उससे अधिक) बिना किसी बड़े जोखिम के एक साथ सो सकते हैं।

एक बड़ा पर्याप्त बिस्तर
आपके बच्चे के साथ सुरक्षित सह-नींद केवल तभी संभव है जब आपका बिस्तर आप दोनों के लिए जगह प्रदान करने के लिए पर्याप्त हो। आदर्श रूप से, आप रात में सोते समय अपने बच्चे से थोड़ा दूर चले जाते हैं, सुरक्षा कारणों से, आपकी नींद में सुधार लाने के लिए और सोने के लिए अपने बच्चे के शरीर के संपर्क पर पूरी तरह निर्भर नहीं होने के लिए।

सच परिवार बिस्तर के लिए विकल्प
यदि आपको लगता है कि सही सह-नींद आपके बच्चे के लिए बहुत असुरक्षित हो सकती है, तो आप हमेशा किसी न किसी तरह की व्यवस्था कर सकते हैं। एक पालना का उपयोग करें जहां आप एक तरफ खींच सकते हैं या यहां तक ​​कि इसे उतार सकते हैं और पालना को अपने बिस्तर के ठीक बगल में रख सकते हैं। इसे किसी प्रकार की डोरियों के साथ मुख्य बिस्तर पर बाँधें।

एक अन्य विकल्प एक घोंसले के घोंसले या कुछ इसी तरह का उपयोग करना है। मैंने कोशिश की कि अस्पताल में जब मेरा बच्चा नवजात था और यह काफी अच्छा था। वे बहुत महंगे नहीं हैं और कुछ अतिरिक्त सुरक्षा और आराम के साथ सोने का एक शानदार तरीका हो सकता है। उदाहरण के लिए, अमेज़न पर यह बेस्टसेलर सुरक्षित सह-नींद के लिए एक बढ़िया विकल्प है। (नई विंडो में खुलता है) बच्चे को मेरे बिस्तर में मेरे बगल में घोंसले में रखा गया था। चूंकि बच्चा घोंसले की नरम पटरियों से थोड़ा ऊंचा और संरक्षित था, इसलिए वास्तव में कोई जोखिम नहीं था कि मैं उसे चोट पहुंचाऊंगा।

मुझे संदेह है, हालांकि, इस प्रकार के उत्पाद केवल तब तक अच्छी तरह से काम करते हैं जब तक कि बच्चा लुढ़कना शुरू न हो जाए और चारों ओर घूमने लगे। दूसरी ओर, तब तक उन्हें एसआईडीएस का खतरा कम होता है। तो पहले कुछ महीनों के दौरान सुरक्षित सह-नींद के लिए, एक घोंसला घोंसला (या कुछ इसी तरह) वास्तव में एक अच्छा विचार हो सकता है।

याद रखें कि स्नॉगल घोंसले या साइडकार व्यवस्था के साथ स्तनपान थोड़ा कम सुविधाजनक होगा क्योंकि आपको अपने बच्चे को उठाना होगा। सच्ची सह-नींद के साथ, आप सिर्फ निप्पल को बाहर निकालते हैं और शुरू करते हैं। 🙂

यदि आप इन युक्तियों का पालन करते हैं, तो सुरक्षित सह-नींद आपके बच्चे के लिए पूरी तरह से संभव होनी चाहिए और यदि आप रात में भोजन करते हैं तो आपके लिए बहुत आसान है। आप सह-नींद के बारे में कैसा महसूस करते हैं? कृपया अपने विचार नीचे साझा करें।

Comments

Popular posts from this blog

बेबी एक्टिविटीज़ और प्लेग्राउंड में बेबी को ले जाना

बेबी साइन लैंग्वेज और 12 बेबी स्विमिंग लेसन टिप्स शुरू करें

बच्चों के लिए माता पिता का अटैचमेंट