बच्चे को पालने में सुलाने के 7 टिप्स

क्या आपके बच्चे को पालना में अच्छी तरह से सोना मुश्किल है? या शायद बिल्कुल भी? कि एक बच्चा पालना सो मना कर देता है एक सामान्य स्थिति है और दोनों नवजात शिशु और बाद में हो सकता है।

ठीक है, तो अपने बच्चे को पालना स्वीकार करने में मदद करने के लिए इन युक्तियों की जांच करें। यह किया जा सकता है!

शिशुओं को पालना सोने से क्यों मना करते हैं?

कई शिशुओं को लगता है कि पालना में सोना वास्तव में एक घटिया विचार है। माँ की भुजाएँ बहुत अधिक चमकीली हैं। और, ज़ाहिर है, वे हैं। कभी कभी। लेकिन घड़ी के आसपास नहीं; क्योंकि तब माँ को थकावट होने लगती है।

ऐसे कई कारण हैं कि आपका बच्चा पालना सोने से मना करता है। यहाँ कुछ विचार हैं

1 - यह एक ठंडी, खाली जगह है

आपके बच्चे को आपकी बाहों या आपके गर्भ की गर्माहट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एक पालना सिर्फ एक ठंडा, बड़ा, खाली स्थान है

2 - यह कुछ नया है

शिशुओं को सुरक्षित महसूस करने की जरूरत है, और दिनचर्या को प्यार करना। यदि उनकी दिनचर्या आपकी बाहों या आपके गर्भ में सोने की है, तो वे शुरुआत में एक पालना में सुरक्षित महसूस नहीं करेंगे और आपको बताएंगे।

3 - दर्दनाक

यदि आपके बच्चे में एसिड रिफ्लक्स है, जो युवा शिशुओं में काफी आम है, तो सोने के लिए एक फ्लैट गद्दे पर उनकी पीठ पर जगह होना वास्तव में दर्दनाक हो सकता है! यदि शिशु को कान में संक्रमण हो या नाक बंद हो तो भी ऐसा ही होता है। समतल गद्दे पर सोना बहुत असुविधाजनक हो सकता है।

4 - वे ओवरटायर हो जाते हैं और नहीं जानते कि कैसे सो जाना है

यदि आपके बच्चे को आपकी बाहों या गर्भ में सोने के लिए हिलाया जाता है, तो वे एक पालना में सो नहीं सकते हैं

5 - तनावपूर्ण वातावरण

यदि आप तनाव महसूस करते हैं या अपने बच्चे के साथ एक शक्ति संघर्ष में सोते हुए पालना को चालू कर दिया है, तो आपके बच्चे को खराब अनुभव और पालना के साथ एक नकारात्मक संबंध होगा।

तो, जैसा कि आप देख सकते हैं, कई वैध कारण हो सकते हैं कि आपका बच्चा पालना सोने से मना क्यों करता है। कुंजी उन्हें इस तरह से मदद करना है!

ऐसी चीजें हैं जो आप अपने बच्चे को पालना में सोते समय सुरक्षित और आरामदायक महसूस करने में मदद कर सकते हैं। बस याद रखें कि आप एक दिन में एक बच्चे की दिनचर्या को नहीं बदल सकते। शिशु नियमित प्रेमी होते हैं और उन्हें सुरक्षित महसूस करने के लिए अपने माता-पिता की गर्मजोशी की भी आवश्यकता होती है। नीचे दिए गए सुझावों को लागू करते हुए, इसे कम से कम एक सप्ताह दें।

कैसे पालना स्वीकार करने के लिए अपने बच्चे को पाने के लिए

बेड को छोटा करें

एक नवजात शिशु, जो खराब दृष्टि के साथ है और गर्भ के बहुत गर्म संकीर्ण वातावरण के लिए उपयोग किया जाता है, पालना को एक सुपर डरावना स्थान मिलेगा! नवजात शिशु को अपने शिशु के विशाल (उसके विचार से) बिस्तर को छोटा करें। लुढ़का हुआ कंबल या चादर को एक सर्कल में रखो, जिससे कथित नींद की जगह को जितना संभव हो उतना छोटा किया जा सके। (बस सुनिश्चित करें कि वे लुढ़के और सुरक्षित हैं ताकि वे आपके बच्चे के ऊपर न गिर सकें!)

विशेष रूप से नवजात शिशुओं को भी अक्सर लगता है कि सुरक्षित महसूस करने के लिए उनके सिर के करीब कुछ नरम होना चाहिए। उनके सिर के शीर्ष के करीब एक लुढ़का छोटा कंबल या तौलिया उनके लिए बहुत बड़ा अंतर बना सकता है। फिर से, यह सुनिश्चित करें कि आप बिस्तर में ऐसा कुछ भी नहीं रखें जो उसके चेहरे पर गिर सकता है।

बिस्तर छोटा होने से वास्तव में मदद मिल सकती है जब एक नवजात शिशु पालना सोने से मना कर देता है। यह सबसे अधिक संभावना है कि बड़े बच्चों की मदद न करें, जिन्हें स्थान की आवश्यकता है।

माँ या पिताजी की गंध

आपने जो शर्ट पहनी है, उसे अपने बच्चे के सिर के करीब रखें और उस छोटे से बिस्तर के हिस्से के रूप में रखें, जिसे आप बना रहे हैं।

यदि बिस्तर में माँ (या पिताजी) की तरह बदबू आ रही है, तो आपके बच्चे को सुरक्षित महसूस होने की संभावना है।

अच्छा तापमान

अपने बच्चे को बिस्तर पर रखने से पहले, सुनिश्चित करें कि बिस्तर बहुत ठंडा नहीं है। आप या तो अपने बच्चे को नीचे रखने से पहले थोड़ी देर के लिए बिस्तर पर गर्म (गर्म नहीं) पानी की बोतल (या ऐसा ही कुछ) रख सकते हैं या इससे भी बेहतर, अपने बच्चे के लिए स्लीपिंग बैग का उपयोग करें। स्लीपिंग बैग के साथ, आपका बच्चा हर समय एक ही तापमान पर कम या ज्यादा आनंद लेगा, जिससे उसे आराम मिल सके।

स्लीप बैग (मूल रूप से पहनने योग्य कंबल) कई मायनों में उत्कृष्ट हैं, खासकर पहले महीनों के दौरान। जैसा कि आपने देखा होगा, खासतौर पर स्तनपान करने वाले बच्चे अक्सर शुरुआत में हर बार खाना खाते हैं। इसका मतलब है कि आपको रात में समय-समय पर डायपर बदलना होगा।

डायपर बदलने के लिए आसानी से खुलने वाले स्लीपिंग बैग के साथ, आप अपने बच्चे को जागृत किए बिना डायपर बदलने में सक्षम हो सकते हैं, क्योंकि वह ठंडी हो गई है। मैंने एक स्लीपिंग बैग का इस्तेमाल किया, जो कि नीचे की तरफ जिपर खोले बगैर खोला जा सकता था। वह बहुत अच्छा था।

मेरा बच्चा डायपर परिवर्तन के माध्यम से सो गया, गर्म या ठंडा होने के लिए कभी नहीं उठा, और मैं आराम कर सकता था क्योंकि मुझे पता था कि मेरा बच्चा कंबल के नीचे सुरक्षित था। जिस स्लीप बैग का मैंने इस्तेमाल किया, वह वूलिनो का है। यह महान गुणवत्ता है और सबसे ऊपर, यह दो तरीके खोलता है - दोनों ऊपर और नीचे से, जो मुझे पसंद था!

यदि आप पानी की बोतल या बीन बैग का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि बिस्तर बहुत गर्म न हो और अपने बच्चे को पालने में डालने से पहले इसे बाहर निकाल दें।

बाँधता है

यदि आपका बच्चा नवजात शिशु और कुछ महीने के बीच है, तो आप उसे या उसके बच्चे को निगलने पर भी विचार कर सकते हैं।

शुरुआत में, आप पूरे शरीर को स्वाहा कर सकते हैं, लेकिन छह सप्ताह या उससे अधिक उम्र में, आपके बच्चे की बाहें (या उनमें से कम से कम एक) मुक्त होनी चाहिए। इस समय, शिशु आत्म-सुख के लिए अपने हाथों का उपयोग करना शुरू कर सकता है या हाथ को चूसकर भूख का संचार कर सकता है।

पता नहीं कैसे एक बच्चे को निगलने के लिए? अपने बच्चे को कैसे झुलाएं, इस बारे में अधिक विस्तृत निर्देशों (और वीडियो) के लिए, यहां क्लिक करें।

एक झुका हुआ बच्चा अधिक सुरक्षित महसूस कर सकता है और इसलिए पालना सोने से इनकार करने के लिए कम प्रवण हो सकता है।

अपने बच्चे को बिस्तर पर जगाने के लिए रखें

विशेष रूप से युवा शिशुओं को अक्सर बिस्तर पर रखा जा सकता है, जबकि अभी भी जागने पर पूर्ण, खुश और थके हुए। यह वास्तव में लगभग तीन सप्ताह की आयु में कई शिशुओं के लिए बहुत अच्छा काम करता है।

बस अपने बच्चे को पालना सोने के लिए नीचे रखें, शुभरात्रि कहें और कमरे से बाहर निकलें। आप एक आश्चर्य के लिए हो सकता है! पुराने शिशुओं के साथ यह बहुत कठिन है जो कि चल रहा है के बारे में अधिक जानते हैं। लेकिन आप हमेशा कोशिश कर सकते हैं!

बच्चे को देखने और सुनने के लिए कुछ करने के लिए पालना के ऊपर एक संगीत मोबाइल रखने पर विचार करें।

व्यक्तिगत रूप से, मैं रो-आउट-आउट पद्धति का शौकीन नहीं हूं, विशेष रूप से युवा शिशुओं के लिए नहीं, इसलिए मेरी सलाह यह है कि इसे लागू न करें। यदि आपका बच्चा रोना शुरू कर देता है, तो उसे या उसके पहले बच्चे को पालना, लेकिन अगर वह मदद नहीं करता है, तो अपने बच्चे को अपनी बाहों में सोएं (या लगभग सो जाते हैं)। फिर उसे नीचे रख दिया।

बहुत अधिक बेबी स्लीप टिप्स के लिए, हमारे बेबी स्लीप सेक्शन पर जाएँ। आप यहां हमारे बेबी स्लीप फोरम में कई बेबी स्लीप सवालों के जवाब भी पा सकते हैं।

इसे नया रूटीन बनाएं

रोम को एक दिन में नहीं बनाया गया था और वह एक बच्चे की नींद की दिनचर्या को बदलने के लिए जाता है। यदि आप वास्तव में चाहते हैं कि आपका बच्चा अपने पालना में सोना शुरू कर दे, तो लगातार रहें।

उपरोक्त सभी युक्तियों को लागू करें और हमेशा अपने बच्चे को अपने पालने में रखें, कम से कम उसके बाद वह आपकी बाहों में सो गया हो। हर बार। इस तरह आपका बच्चा सीखेगा - तेज या धीरे-धीरे, कि यह सोने की जगह है।

इसके अलावा, इसे एक NICE रूटीन बनाएं। एक गहरी साँस लें और सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे को स्थानांतरण और तनाव, या हताशा नहीं करते हैं।

अगर बच्चे को मना कर दिया तो कोई नींद नहीं सोता है…

यदि आपका बच्चा पालना सोता है तो कोई बात नहीं आप क्या करते हैं, आपके पास दो विकल्प हैं; किसी अन्य प्रकार के बिस्तर पर जाएँ या अपने बच्चे को अपने बिस्तर पर सोने दें।

कुछ अन्य प्रकार के बिस्तर पर स्विच करने का मतलब अलग-अलग शिशुओं के लिए अलग-अलग चीजें हैं। छोटे शिशुओं के लिए, पालना से कुछ छोटा, जैसे पालना या घुमक्कड़, आमतौर पर अधिक स्वीकार किया जाता है। 5 से 6 महीने की उम्र के बाद, यह अक्सर विपरीत होता है - बड़े बच्चों के लिए, पालने और बेसिनसेट बहुत संकीर्ण होते हैं ताकि बच्चे को सोते समय स्वतंत्र रूप से और सुरक्षित रूप से घूमने की अनुमति मिल सके।

अन्य विकल्प सह-नींद पर विचार करना है। कई बच्चे अपने जीवन के पहले महीनों के दौरान अपनी माँ के साथ मिलकर बहुत बेहतर सोते हैं।

हालांकि, यदि आप या आपके पति धूम्रपान करते हैं, यदि बिस्तर बहुत नरम है या यदि आप में से किसी ने शराब का सेवन किया है, तो सह-नींद बच्चे के लिए बहुत खतरनाक हो सकती है।

यदि आपको सुरक्षित सह-नींद के लिए युक्तियों की आवश्यकता है, तो यहां क्लिक करें।

एक बात याद रखें कि जबकि कई नवजात शिशु वास्तव में केवल माँ या पिता की बाहों में सोना चाहते हैं, आमतौर पर समय के साथ चीजें आसान हो जाती हैं। यदि आपका बच्चा अब सोने से मना करता है, तो कुछ हफ्तों में फिर से कोशिश करें।

नींद की सुरक्षा के उपाय (SIDS के जोखिम को कम करने के लिए), इस लेख को पढ़ें।

अब आप कैसे बचेंगे जब तक आपका शिशु बेहतर तरीके से नहीं सोता? कुछ सुझावों के लिए इस लिंक का पालन करें जो वास्तव में आपके शिशु को बेहतर नींद में मदद नहीं करते हैं, लेकिन आप!

क्या आपका शिशु भी सोने से मना कर रहा है? या क्या आपके पास बच्चे को पालना स्वीकार करने के लिए साझा करने के लिए अतिरिक्त सुझाव हैं? कृपया नीचे टिप्पणी करके साझा करें! 🙂

Comments

Popular posts from this blog

बेबी एक्टिविटीज़ और प्लेग्राउंड में बेबी को ले जाना

बेबी साइन लैंग्वेज और 12 बेबी स्विमिंग लेसन टिप्स शुरू करें

बच्चों के लिए माता पिता का अटैचमेंट