अपने बच्चे को कैसे शांत करें 6 आसान टिप्स

यदि आप सोच रहे हैं कि अपने बच्चे को शांत करने वाला कैसे बनाएं, तो आप अच्छी कंपनी में हैं! यह काफी सामान्य है कि एक बच्चा शांत करनेवाला को मना कर देता है।

सबसे पहले, आप सख्त रूप से उन्हें शांत करने वाले को स्वीकार करना चाहते हैं, और फिर 3 साल बाद आप बस उतना ही सख्त चाहते हैं कि वे इसका उपयोग बंद कर दें ... संक्षेप में, मातृत्व!

शोधक उपयोग के जोखिम और लाभ

शायद आपने यह भी सुना होगा कि बेबी पेसिफायर का उपयोग करने वाले बच्चे को बदसूरत दांत मिलेंगे और बात करना सीखने में परेशानी होगी? (इसलिए अब हम दोनों एक ही समय में हताश और बुरे माता-पिता के रूप में महसूस करते हैं ...)

खैर, अध्ययनों से पता चलता है कि ये जोखिम ओवरस्टैटेड हैं।

जोखिम यह है कि मौजूद हैं कि शांत करनेवाला स्तनपान की स्थापना के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं - अगर शांत करनेवाला बहुत जल्दी पेश किया जाता है, और कि अगर बड़े बच्चों द्वारा शांत करनेवाला का उपयोग किया जाता है, तो दांत प्रभावित हो सकते हैं।

तो, सिफारिश यह है कि कम से कम एक महीने का इंतजार करें और शांतचित्त का परिचय दें और अपने बच्चे को शांत करने वाले से लगभग 2 साल की उम्र में छुड़ाएं।

जबकि शांतिकारक उपयोग के जोखिम सीमित प्रतीत होते हैं, शिशुओं के युवा होने पर शांत करनेवाला का उपयोग करने के स्पष्ट लाभ हैं, कम से कम यदि एक सुरक्षित और स्वच्छ तरीके से उपयोग किया जाता है।

सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह SIDS (अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम) के जोखिम को कम करने के लिए लगता है। (यहां एक शोध संदर्भ खोजें।)

दो अन्य लाभ यह हैं कि माँ को बच्चे का मानव शांतचित्त होना जरूरी नहीं है और अगर वह डमी का उपयोग करता है तो बच्चे को खुद ही सो जाना सिखाना आसान है।

अंत में, जितने बच्चे किसी भी चीज को चूसते हैं, एक शांत करनेवाला एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि उन्हें फेंक दिया जा सकता है। अपने अंगूठे को चूसने की आदत को तोड़ने के लिए बच्चे (या बच्चा जब दिन आता है) की मदद करना बहुत कठिन हो सकता है।

युवा बच्चों को चूसना जरूरी है। कई शिशुओं को विशेष रूप से अपने पहले चार महीनों के दौरान चूसना करने की तीव्र इच्छा होती है। इन पहले महीनों के बाद, जरूरत धीरे-धीरे कम हो जाती है।

इसलिए, आसान निर्णय, आगे बढ़ें और एक खरीदें। बच्चे के मुंह में रखो और ... वह इसे बाहर थूकता है ?! बार बार..? हाँ, बहुत से बच्चे शांत करने वाले को मना करते हैं!

अपने बच्चे को शांत करने के तरीके के बारे में कुछ युक्तियों के लिए नीचे देखें। यदि आप सुरक्षित डमी के उपयोग के बारे में अधिक जानना चाहते हैं (इसे कैसे धोना है, इसे कब फेंकना है आदि), तो आप यहां बेबी पेसिफायर का उपयोग करने के लिए सुझाव प्राप्त करेंगे।

6 युक्तियाँ अपने बच्चे को शांत करने के लिए कैसे करें

कुछ देर रुकें

जब तक आप स्तनपान कराने की योजना नहीं बनाते हैं, तब तक स्तनपान कराने वाले को पेश न करें। एक शांत करने के लिए चूसना और स्तनपान करना दो अलग-अलग तकनीकें हैं, जिससे शिशु भ्रमित हो सकता है।

यदि आप स्तनपान कराने की योजना बना रहे हैं तो पैसिफायर को शुरू करने के साथ जन्म के बाद एक महीने तक इंतजार करने की सामान्य सिफारिश है। मैंने अपने पहले बच्चे के साथ ऐसा किया।

मेरे दूसरे बच्चे के साथ, स्तनपान इतनी अच्छी तरह से चला गया कि मैंने एक डमी शुरू करने की कोशिश की जब मेरा नवजात दो सप्ताह से कम था। यह बिल्कुल काम नहीं किया! ऐसा नहीं है कि यह स्तनपान में हस्तक्षेप करता है, वह बस शांत करनेवाला के साथ कुछ भी नहीं करना चाहता है।

वास्तव में, मेरे शिशुओं में से कोई भी एक शांतचित्त में दिलचस्पी नहीं लेता है जब तक कि वे 2.5 महीने के नहीं थे।

तो हार मत मानो!

धैर्य रखें

यहां तक ​​कि जब बच्चा सिफारिश के अनुसार शांत करनेवाला के लिए काफी पुराना है, तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि बच्चा तैयार है। यह तुरंत काम कर सकता है, कुछ समय बाद, या कभी नहीं। सभी बच्चे अलग हैं।

हर दूसरे दिन कोशिश करें और न कि जब आपका शिशु हिस्टीरिक रूप से रो रहा हो।

आपको परिचय के साथ भाग्य की बहुत अधिक संभावना है यदि आप धीरे-धीरे जाते हैं और शांत करनेवाला को पहले खिलौने के रूप में सोचते हैं, न कि अपने बच्चे को तुरंत शांत करने के लिए कुछ के रूप में।

जब आपका बच्चा संतुष्ट हो तब प्रयास करें

अपने बच्चे को अपने फेफड़ों के शीर्ष पर रो रही है जब कुछ हताश स्थिति में शांत करने की कोशिश करने के लिए यह बहुत ही आकर्षक है।

रहने भी दो!

कोई भी, बच्चे या वयस्क, किसी अज्ञात वस्तु के मुंह में जाने पर सराहना करते हैं। आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका बच्चा ऐसी स्थिति में शांत करनेवाला को मना कर देगा!

अपने बच्चे को शांत करने की आदत डालें, जब वह थोड़ा थक गया हो या चूसने के लिए या यहाँ तक कि आपके साथ मज़ेदार बातचीत के संकेत दिखा रहा हो! लेकिन तब नहीं जब वह भूखा हो या बहुत थक गया हो!

इसे थपथपाओ

कुछ माता-पिता नोटिस करते हैं कि उनका बच्चा तुरंत शांत हो जाता है, अगर वे इसे अपने मुंह में डालते हैं और फिर इसे हल्के हाथों से नाखूनों से टैप करते हैं।

एक और चाल है कि बच्चे के मुंह के अंदर शांत करनेवाला को थोड़ा हिला देना।

ये दोनों तरकीबें शिशु की वृत्ति को चूसने के लिए प्रेरित करती हैं।

इसे स्वादिष्ट बनाएं

एक और चाल स्तन दूध या सूत्र में डमी को डुबोना है। इस तरह, शांत करनेवाला पहले अच्छा स्वाद लेगा और संभवतः अपने बच्चे को कम से कम कुछ सेकंड के लिए मुंह में रखने के लिए स्वीकार कर लेगा - एक अच्छी भावना के साथ डमी को जोड़ने के लिए पर्याप्त हो सकता है।

विभिन्न प्रकार की कोशिश करो

तो, सबसे अच्छा शांत करनेवाला कौन है? खैर, जवाब यह है कि सबसे अच्छा शांत करनेवाला वह है जिसे बच्चा पसंद करता है!

विभिन्न प्रकार की शांत शैलियों और सामग्रियों के सभी प्रकार हैं जो आप अपने बच्चे की पेशकश कर सकते हैं। वह या वह आपके द्वारा चुने गए पहले वाले को पसंद नहीं कर सकता है।

मेरे सभी बच्चों ने सिलिकॉन के बजाय लेटेक्स (उदाहरण के लिए अमेज़ॅन से लिंक) से बने पेसिफायर पसंद किए हैं। मैं नहीं जानता कि क्यों, लेकिन शायद यह है क्योंकि वे थोड़ा नरम हैं।

लेकिन वास्तव में कोई बेबी पेसिफायर नहीं हैं जो आज आपके बच्चे के दांतों के लिए हानिकारक हैं। जैसे आप (और आपका बच्चा) शैली चुनें और चुनें।

आप अमेज़ॅन में बेबी पेसिफायर का एक बड़ा चयन भी पाएंगे।

Comments

Popular posts from this blog

बेबी एक्टिविटीज़ और प्लेग्राउंड में बेबी को ले जाना

बेबी साइन लैंग्वेज और 12 बेबी स्विमिंग लेसन टिप्स शुरू करें

बच्चों के लिए माता पिता का अटैचमेंट