बेबी साइन लैंग्वेज और 12 बेबी स्विमिंग लेसन टिप्स शुरू करें

मैंने उसके साथ बेबी साइन लैंग्वेज शुरू की जब वह लगभग 8 महीने की थी। एक बच्चे को हस्ताक्षर करना सिखाना, भले ही यह सिर्फ एक संकेत हो या दो वास्तव में अच्छा हो! एक 8 महीने के बच्चे को बेबी साइन लैंग्वेज का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए कहें कि वह रोने की बजाय भूखा है ...

रोमांचक लगता है, क्या यह नहीं है?

बेबी साइन लैंग्वेज अपेक्षाकृत नई प्रवृत्ति है, और तेजी से बढ़ रही है। अध्ययनों से पता चला है कि जिन बच्चों ने हस्ताक्षर करना सीखा है, उनके पास एक उच्च बुद्धि है, कि वे वास्तव में पहले और बेहतर शब्दावली के साथ बात करना शुरू करते हैं और वे बहुत निराश हैं। इसे आज़माने के अच्छे कारण!

ठीक है, मुझे लगता है कि एक और भी मजबूत कारण है: क्यों न केवल अपने बच्चे के साथ मस्ती करने की कोशिश करें और शायद उसे बेहतर या तेज़ समझने में सक्षम हों?

एक माँ ने मुझे एक और फायदे के बारे में बताया: उसका बच्चा, जो अब बगीचे में बाहर खेलने के लिए काफी बूढ़ा है, अपनी माँ से चिल्लाने के बजाय संकेत का उपयोग कर सकता है जब वह खिड़की से उससे बात करती है।

बेबी साइन लैंग्वेज के साथ कैसे जाएं

जब शुरू करने के लिए

अपने बच्चे के साथ साइन इन करना कब शुरू करना है, यह आप पर निर्भर करता है। आप जल्दी शुरू कर सकते हैं, और शायद अपने बच्चे को पहले से ही 7 या 8 महीने की उम्र में संकेत देने शुरू कर दें।

या आप बाद में शुरू करते हैं जब आपका बच्चा शब्दों, चेहरों और हाथों के इस्तेमाल से संवाद करने की कोशिश कर रहा होता है। इस तरह आप शायद किसी परिणाम को तेज़ी से देख पाएंगे। इसके अलावा, कुछ बच्चे संवाद करने की कोशिश करने की तुलना में आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। और दूसरा रास्ता।

लेकिन मुझे भी सीखने की जरूरत है ...

बेबी साइनिंग मुश्किल नहीं है! लेकिन वास्तव में जाना मुश्किल हो सकता है, खासकर किसी के लिए पहले कभी भी सांकेतिक भाषा का इस्तेमाल नहीं किया गया है (जैसे हम में से अधिकांश)। "मैं कल शुरू नहीं करूँगा ..."

एक बच्चे के हस्ताक्षर वर्ग में भाग लेना यह सीखने और वास्तव में शुरू करने के लिए चारों ओर जाने का एक सही तरीका है। और यह मजेदार है! लेकिन अगर आपको कोई ऐसा कोर्स नहीं मिल रहा है, जो आपके लिए काम करता है, तो आपको कम से कम कुछ निर्देशात्मक वीडियो देखने या किताब खरीदने की ज़रूरत है।

वर्तमान में बेबी साइन लैंग्वेज के संबंध में दो अलग-अलग "स्कूल" हैं। उनमें से अंतर यह है कि उनमें से एक उचित अमेरिकी सांकेतिक भाषा का उपयोग करता है और दूसरा सरल संकेतों का उपयोग करता है। इसलिए यदि आपके लिए सही अमेरिकी संकेत महत्वपूर्ण हैं, तो उदाहरण के लिए पुस्तकों की जांच करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण है, उनकी पुस्तक के लिए जाएं।

यहां आपको ग्रेसिया की सबसे अच्छी पुस्तक बेबी साइन लैंग्वेज मिलेगी।

अन्यथा, सही मायने में भयानक बेबी साइन लैंग्वेज मेड ईज़ी: 101 साइन की शुरुआत करने के लिए लेन रेबेलो द्वारा अपने बच्चे के साथ संवाद शुरू करें। इसमें वह सब कुछ है जो आपको प्राप्त करने की आवश्यकता है!

भाषा का चयन

क्या आप जानते हैं कि सांकेतिक भाषा सार्वभौमिक नहीं है? इतनी शर्म की बात है! लेकिन यह कैसा है

मेरा सुझाव है कि आप अपने देश में सांकेतिक भाषा के संकेतों का उपयोग करें। इस तरह आप और आपका बच्चा दोनों वास्तव में एक नई भाषा सीखते हैं जो आपके जीवन में उपयोगी होती है।

इसके अलावा, यदि आपका बच्चा किसी बिंदु पर एक दिन देखभाल केंद्र में जाएगा, तो संभावना अधिक है कि शिक्षक आपके बच्चे के संकेतों की व्याख्या करने में सक्षम होंगे यदि वे "असली चीज" हैं।

यदि यह आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है, तो आगे बढ़ें और अपने स्वयं के संकेत बनाएं! इस मामले में, आपको पुस्तक मिल सकती है

धीरे-धीरे शुरू करें

बहुत महत्वाकांक्षी मत बनो। शुरू करने के लिए केवल एक या कुछ संकेत चुनें। यदि आपका बच्चा एक का उपयोग करता है, तो भोजन, पेय, नींद और शांत करनेवाला संकेत।

चूँकि आपको हर बार जब आप जिस शब्द को पढ़ाना चाहते हैं, उसके संदर्भ में साइन को कम या ज्यादा करने की आवश्यकता होती है, तो आप प्रत्येक वाक्य में साइन इन करने के लिए सहज नहीं होंगे। कम से कम शुरुआत में आपको हस्ताक्षर करने की आदत नहीं है।

हार मत मानो

जिस तरह शिशु शब्दों को दिखाने से बहुत पहले समझते हैं, उसी तरह हस्ताक्षर करने के साथ।

आपके बच्चे की उम्र और रुचि के आधार पर, वह केवल कुछ दिनों या कई हफ्तों के बाद संकेतों का उपयोग करना शुरू कर सकता है। यदि इसमें समय लगता है, तो इसे हतोत्साहित न करें।

अपने परिवार को शामिल करें

अपने जीवनसाथी और अपने बच्चे के बड़े भाई-बहनों से मदद के लिए कहें। इस तरह से आपका शिशु संकेतों को अधिक बार देखेगा और परिवार में हर कोई बच्चे के संकेतों को समझने में सक्षम होगा जब वह उन्हें करना शुरू करेगा।

और यह मजेदार है! जब बच्चा अचानक संवाद शुरू करता है तो भाई-बहन वास्तव में रोमांचित हो सकते हैं! यह बताने के लिए नहीं कि यह किस पार्टी की चाल है! 🙂

और दोहराओ…

दोहराव। आपके लिए, बच्चा नहीं। हस्ताक्षर करना सीखना आपके बच्चे के लिए सरल होना चाहिए। यह आपके (और यदि संभव हो तो बच्चे के आसपास हर कोई) विशिष्ट संकेत हर बार उस शब्द को करने के लिए है। और अगर (जब) ​​आपका बच्चा साइन करना शुरू करता है, तो आप निश्चित रूप से एक बड़ी मुस्कुराहट द्वारा इसे मजबूत कर सकते हैं और यह भी देख सकते हैं कि क्या आप इसे गेम बनाकर साइन के अधिक करने को प्रोत्साहित कर सकते हैं - बेबी साइनस शांत करता है, शांत हो जाता है, माँ साइनस शांत करती है समज में आया। और दोहराओ। लेकिन केवल अगर बच्चा चाहता है!

वेब संसाधन और वीडियो

आपके द्वारा खरीदी जाने वाली शिक्षण सामग्री के अलावा, यदि आप अधिक सीखना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से वेब के चारों ओर मुक्त संसाधनों की भी जांच करनी चाहिए। Youtube में इन दिनों बहुत अच्छी सामग्री है।

इसके अलावा, आप अपने देश में विशिष्ट संकेतों के चित्रों के साथ-साथ बेबी साइनिंग, कक्षाओं में भाग लेने के लिए, पुस्तकों और बहुत कुछ पर चर्चा कर सकते हैं। यहाँ एक अच्छी वेबसाइट है जो बेबी साइन लैंग्वेज को समर्पित है।

12 बेबी स्विमिंग लेसन टिप्स 

बेबी स्विमिंग सबक ... यह उन सभी विभिन्न बेबी गतिविधियों में से एक है, जिन्हें आप पहले वर्ष के दौरान अपने बच्चे के साथ आज़मा सकती हैं! मैंने अपनी बेटी के साथ किया। हमने मज़े किए और मैंने कुछ चीज़ें भी सीखीं कि कैसे आप और आपके बच्चे के लिए इसे एक सफल (यानी FUN पढ़ें) गतिविधि बनाएं। मैं अपनी सारी सीख इस पोस्ट में साझा करता हूँ!

आप बच्चे के तैराकी सबक को वास्तव में जल्दी आज़मा सकते हैं, जब तक कि गर्भनाल स्टंप (और किसी भी खतना) को पूरी तरह से चंगा नहीं किया जाता है और आपका बच्चा कुछ निश्चित वजन सीमा (आमतौर पर लगभग 9 पाउंड (4 किलोग्राम)) से ऊपर है।

लेकिन थोड़ा और धैर्य रखें। यह कहीं अधिक संभावना है कि आपका बच्चा और आपका तैराकी का समय एक साथ होगा यदि आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है। मैंने इतने सारे 3 महीने के बच्चों को रोते हुए देखा है और 6 महीने के कई बच्चे स्विमिंग पूल में खुशी से चिल्ला रहे हैं।

यदि आप बच्चे को तैराकी के सबक देना चाहते हैं, तो इसे सफल गतिविधि बनाने के लिए मेरे सुझावों की जाँच करें।

सफल (IE। FUN) बेबी स्विमिंग सबक युक्तियाँ

बहुत जल्दी शुरू न करें

इसे दोहराने की जरूरत है। आप जल्दी में नहीं हैं!

आपने सुना होगा कि डाइविंग पलटा लगभग 6 महीने पहले ही गायब हो जाता है। हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि यह गलत है। बच्चे के 1 साल के होने तक रिफ्लेक्स 6 महीने तक ठीक रहता है।

डाइविंग रिफ्लेक्स एक जन्मजात डाइविंग रिफ्लेक्स है जो बच्चों को डाइविंग करते समय उनकी सांस को पकड़ने में मदद करता है। हालांकि, कुछ 10 डाइव करने के बाद, आपके शिशु ने डाइविंग रिफ्लेक्स पर भरोसा करने के बजाय अपनी सांस रोककर चलना सीख लिया होगा।

जब मैंने लगभग 6 महीने की उम्र में अपने बच्चों के साथ बेबी स्विमिंग पाठ शुरू किया, और निश्चित रूप से पलटा अभी भी था। इसलिए शुरू करें जब आप तैयार हों और याद रखें - संभावना बहुत अधिक है कि यदि आपका बच्चा कम से कम 4 महीने का है तो वह आपके बच्चे को तैरने का आनंद देगा।

मुझे कैसे पता चलेगा? मैं अनुभव से और अन्य माताओं से बात करने से जानता हूं।

एक छोटे से स्थान पर जाएं

युवा शिशुओं के लिए, एक बड़ा स्विमिंग पूल काफी भयावह हो सकता है। यदि संभव हो तो एक छोटी सी जगह पर जाएं! कम बच्चे होंगे और शोर कम होगा। एक छोटे बच्चे के लिए बहुत अच्छा है।

पानी के तापमान के बारे में पूछें

बच्चे के तैरने के लिए पानी का तापमान सामान्य से बहुत अधिक होना चाहिए। शिशुओं को ठंड जल्दी लगती है। अनुशंसित पानी का तापमान कम से कम 90 एफ (32 सी) है लेकिन अधिमानतः 93-95 एफ (34-35 सी) डिग्री है।

वायु तापमान की जाँच करें

यदि पूल या चेंजिंग रूम की हवा ठंडी या दुरूह है, तो दूसरी जगह चुनें। आपके पास बहुत ठंडा और उदास बच्चा होगा और कुछ ही समय में माँ या पिताजी पर जोर दिया जाएगा। बिल्कुल अच्छा नहीं!

दिन का समय चुनना

यदि संभव हो, तो उस दिन का समय लेने की कोशिश करें जब आपका बच्चा आमतौर पर जाग रहा हो। यदि आपके बच्चे को अभी तक कोई दिनचर्या नहीं है, तो एक समय चुनें जो आपके और आपके पति या पत्नी के लिए सुविधाजनक है यदि आप एक साथ जाने की योजना बनाते हैं।

यदि आपकी कोई प्राथमिकता नहीं है, तो दोपहर या शाम की शुरुआत में बच्चे को तैराकी पर जाएं। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपका बच्चा बाद में इतना थक जाएगा कि वह लंबे समय तक सोएगा, शायद रात के लिए भी। मैंने देखा है कि माता-पिता अपने बच्चों के लिए शाम की शुरुआती तैराकी कक्षा के बाद पायजामा लाते हैं।

रात के खाने का समय और उसके बाद कोई बच्चा नहीं जागता ..? इतना बुरा नहीं, शायद 🙂

खाने और पीने के लिए कुछ लाओ

बेबी स्विमिंग सबक आपको और आपके बच्चे को प्यास और शायद भूखा बनाते हैं। जब तक आप स्तनपान न कराएँ, तब तक आप (या सूत्र) दोनों के लिए पानी और फल लाएँ।

स्विम डायपर की पसंद

आपके बच्चे को पूल में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आपके बच्चे को तैरने वाले डायपर की आवश्यकता होगी। पुन: प्रयोज्य और डिस्पोजेबल दोनों हैं। मैं निश्चित रूप से अमेज़ॅन में इस तरह से एक पुन: प्रयोज्य तैरने वाले डायपर की सिफारिश करता हूं, क्योंकि यह बहुत अधिक किफायती है! वे मूत्र को रोकते नहीं हैं, लेकिन अचेत हो जाते हैं।

विवरण में जाने के बिना, ये तैरने वाले डायपर काम करते हैं। अनुभव से जानता हूँ ..! 🙂

सूखी त्वचा को रोकने के लिए बेबी ऑयल

पानी में क्लोरीन वास्तव में आपके और आपके बच्चे की त्वचा दोनों को बहुत शुष्क बना सकता है। इसे रोकने के लिए, नहाने से पहले अपने बच्चे के शरीर पर बेबी ऑयल को धब्बा दें।

बच्चे को सबक सिखाने से पहले तेल लगाना और बाद में नहाना महत्वपूर्ण है। इस तरह तेल क्लोरीन से नाजुक त्वचा की रक्षा करेगा। तैराकी के बाद, यह पहले से ही बहुत देर हो चुकी है।

याद रखें - तैलीय बच्चे फिसलन हैं! सावधान रहे!

एक कैमरा लाओ

समय-समय पर, एक दोस्त (या अपने पति या पत्नी) को लाओ और एक कैमरा लाओ। या तो एक खरीद लें जिसे आप पानी के नीचे उपयोग कर सकते हैं या कम से कम सतह के ऊपर कुछ तस्वीरें ले सकते हैं। यह एक अद्भुत स्मृति है।

कई शिशु तैरने वाली कक्षाएं भी आपके बच्चे की तस्वीरें लेने की पेशकश करती हैं। यहां तक ​​कि अगर यह बहुत महंगा लग सकता है, तो समय-समय पर एक तस्वीर खरीदें। यह वास्तव में आपके बच्चे के पानी के नीचे की तस्वीर के लिए कुछ अतिरिक्त है। (इस पोस्ट में सबसे ऊपर की तस्वीर मेरी बेटी की एक स्विमिंग क्लास के दौरान की है।)

नहाने से पहले अपने बच्चे को नहलाएं

शिशुओं को ठंड बहुत जल्दी लगती है। यहां तक ​​कि अगर आपको पूल में जाने से पहले स्नान करना है, तो अपने बच्चे को शॉवर में न लाएं।

यदि कोई गद्दे उपलब्ध नहीं हैं, तो शॉवर लेते समय उसे एक मुड़े हुए तौलिये पर फर्श पर रखें। या किसी और ने उसे पकड़ लिया है। चूँकि एक ही समस्या के साथ कई माँएँ होंगी, इसलिए अपने बच्चों को नहलाते समय उनकी देखभाल करने की पेशकश करें!

यह धक्का मत करो!

कई शिशुओं को शिशुओं के लिए तैराकी सबक आयोजित करना पसंद होता है। कुछ इससे नफरत करते हैं। यदि आपका बच्चा कुछ कोशिशों के बाद भी तैरना पसंद नहीं करता है, तो उसे छोड़ दें। कम से कम अभी के लिए। हो सकता है कि आपका बच्चा बहुत छोटा हो, कमरे में बहुत ज्यादा शोर हो या वह सिर्फ बेबी स्विमिंग सबक में न हो।

बच्चे को तैरना सिखाने के लिए किताबें

यदि आप अपने बच्चे के साथ तैराकी की कोशिश करना चाहते हैं और जहाँ आप रहते हैं, वहाँ कोई कक्षाएं नहीं हैं, या यदि आप बस और अधिक सीखना चाहते हैं,

Comments

Popular posts from this blog

बेबी एक्टिविटीज़ और प्लेग्राउंड में बेबी को ले जाना

बच्चों के लिए माता पिता का अटैचमेंट